For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

Israel-Hamas War: संघर्ष विराम के प्रयासों को बहाल करने की उम्मीद से इस्राइल पहुंचे ब्लिंकन

04:08 PM Oct 22, 2024 IST
israel hamas war  संघर्ष विराम के प्रयासों को बहाल करने की उम्मीद से इस्राइल पहुंचे ब्लिंकन
अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन तेल अवीव इस्राइल पहुंचे। रॉयटर्स
Advertisement

तेल अवीव, 22 अक्टूबर (एपी)

Advertisement

Israel-Hamas War: अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन इस्राइल-हमास युद्ध शुरू होने के बाद से 11वीं बार इस क्षेत्र की यात्रा पर मंगलवार को इस्राइल पहुंचे। उनके हमास के शीर्ष नेता याह्या सिनवार की हत्या के बाद संघर्ष विराम के प्रयासों को फिर से शुरू करने की अमेरिका की उम्मीदों के बीच शीर्ष अधिकारियों से मुलाकात करने की संभावना है।

ब्लिंकन के इस्राइल पहुंचने से कुछ घंटों पहले मंगलवार को हिजबुल्ला ने मध्य इस्राइल में कई रॉकेट दागे, जिससे देश के सबसे घनी आबादी वाले इलाकों और उसके अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर सायरन बजने लगे। अभी हमले में किसी तरह के नुकसान या किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।

Advertisement

इस्राइली सेना ने बताया कि लेबनान से उनके देश में पांच रॉकेट दागे गए और ज्यादातर को इस्राइली की मिसाइल रक्षा प्रणाली ने नष्ट कर दिया। एक रॉकेट एक खुले इलाके में गिरा।

इस्राइली सेना ने कहा कि इसी दौरान लेबनान की ओर से उत्तरी इस्राइल में करीब 15 रॉकेट छोड़े गए। ब्लिंकन के इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और अन्य शीर्ष अधिकारियों से मुलाकात करने की संभावना है।

इस्राइल के बाद वह जॉर्डन, सऊदी अरब, कतर और संयुक्त अरब अमीरात समेत कई अरब देशों की यात्रा कर सकते हैं। अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने एक बयान में कहा, ‘‘विदेश मंत्री ब्लिंकन गाजा में युद्ध खत्म करने, सभी बंधकों की रिहाई सुनिश्चित करने और फलस्तीनी लोगों की पीड़ा दूर करने की महत्ता पर चर्चा करेंगे।''

ब्लिंकन की पिछली यात्राओं से युद्ध खत्म करने के प्रयासों में कोई खास सफलता हाथ नहीं लगी है, लेकिन वह गाजा में मानवीय सहायता बढ़ाने में सफल रहे हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement