For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

ईरान में इस्राइल का ड्राेन हमला !

07:09 AM Apr 20, 2024 IST
ईरान में इस्राइल का ड्राेन हमला
Advertisement

दुबई, 19 अप्रैल (एजेंसी)
ईरान में शुक्रवार तड़के संभवत: इस्राइल की ओर से ड्रोन हमला किया गया। इस पर ईरानी सैनिकों ने इस्फहान शहर में अपने प्रमुख वायुसेना अड्डे और परमाणु स्थल के बचाव में वायु रक्षा प्रणालियों का इस्तेमाल किया। इस ड्रोन हमले को ईरान द्वारा इस्राइल पर छह दिन पहले किए गये मिसाइल हमले की जवाबी कार्रवाई माना जा रहा है। हालांकि, ईरान के किसी भी अधिकारी ने इस आशंका को प्रत्यक्ष रूप से स्वीकार नहीं किया है कि इस्राइल ने हमला किया है। इस्राइली सेना ने भी इस पर कोई टिप्पणी नहीं की है। इस बीच, अमेरिका ने जी-7 देशों के विदेश मंत्रियों को बताया कि उसे ड्रोन हमले के बारे में इस्राइल ने आखिरी क्षणों में सूचित किया। इटली के विदेश मंत्री एंटोनियो ताजानी ने यह जानकारी देते हुए कहा, ‘अमेरिका इस हमले में शामिल नहीं है। उसे महज इसकी सूचना मिली थी।’
अमेरिकी ब्रॉडकास्ट नेटवर्क ने कुछ अमेरिकी अधिकारियों के हवाले से कहा कि इस्राइल ने हमला किया था। न्यूयॉर्क टाइम्स ने ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामनेई के 85वें जन्मदिन पर हमले के दावे के लिए कुछ इस्राइली अधिकारियों का हवाला दिया, लेकिन उनका नाम नहीं बताया गया। इस्राइल के नेताओं ने भी अपने बयानों में संकेत दिया कि उनके देश ने हमला किया।
ईरान के सैन्य कमांडर जनरल अब्दुलरहीम मूसावी ने कहा कि सैनिकों ने आसमान में दिखे कई ड्रोन को निशाना बनाया। मूसावी ने कहा, ‘इस्फहान के आसमान में आज सुबह हुआ विस्फोट संदिग्ध वस्तु पर हवाई रक्षा प्रणाली के हमलों से हुआ था, जिसमें कोई नुकसान नहीं हुआ।'
इस्फहान में ईरान की ‘यूरेनियम कन्वर्जन फैसिलिटी’ है। इसमें तीन छोटे, चीन की आपूर्ति वाले अनुसंधान रिएक्टर हैं। यहां ईरान के असैन्य परमाणु कार्यक्रम के लिए ईंधन उत्पादन और अन्य गतिविधियां चलाई जाती हैं।
ईरान में ड्रोन हमले के बाद दुबई की विमानन कंपनियों एमिरेट्स और फ्लाईदुबई ने पश्चिमी ईरान के आसपास उड़ानों के हवाई मार्ग में परिवर्तन शुरू किया। ईरान ने तब घोषणा की थी कि उसने तेहरान और उसके पश्चिमी एवं मध्य क्षेत्रों में वाणिज्यिक उड़ानें रोक दी हैं। ईरान ने बाद में सामान्य उड़ान सेवा बहाल कर दी।

जी-7 की ईरान पर नये प्रतिबंधों की चेतावनी

कैप्री (एजेंसी) : जी-7 समूह देशों के विदेश मंत्रियों ने इस्राइल पर ड्रोन और मिसाइल हमलों को लेकर ईरान के खिलाफ नये प्रतिबंध लगाने की शुक्रवार को चेतावनी दी। इटली में हुई बैठक में दोनों पक्षों से टकराव टालने की अपील भी की गयी।

Advertisement

एयर इंडिया की तेल अवीव उड़ानें 30 तक निलंबित

नयी दिल्ली (एजेंसी) : विमानन कंपनी एयर इंडिया ने पश्चिम एशिया में तनाव के बीच इस्राइल के तेल अवीव आने-जाने वाली उड़ानें 30 अप्रैल तक निलंबित कर दी हैं। एयर इंडिया के एक प्रवक्ता ने बयान में यह सूचना देते हुए कहा कि हम स्थिति पर लगातार नजर रख रहे हैं।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×