For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

Israel Attack Gaza: इस्राइल ने गाजा में टैंक और ड्रोन से किए हमले, कम से कम 17 लोगों की मौत

09:32 AM Aug 22, 2024 IST
israel attack gaza  इस्राइल ने गाजा में टैंक और ड्रोन से किए हमले  कम से कम 17 लोगों की मौत
बुधवार को लेबनान के सिडोन के बाहरी इलाके में इजरायली हमले में नष्ट हुई एक कार के पास खड़े लोग। रॉयटर्स

यरूशलम, 22 अगस्त (एपी)

Advertisement

Israel Attack Gaza: गाजा में बुधवार को इस्राइली टैंक और ड्रोन हमलों में कम से कम 17 लोगों की मौत हो गई। एक अस्पताल के कर्मियों ने यह जानकारी दी। ये हमले मध्य गाजा के दीर अल-बलाह और दक्षिण में खान यूनिस में हुए।

अस्पताल कर्मियों ने बताया कि अल-बलाह और खान यूनिस में इस्राइली हमलों में 17 लोगों की मौत हो गई। इस बीच, लेबनान के हिजबुल्ला ने बुधवार को 50 से ज्यादा रॉकेट दागे, जिनसे इस्राइली कब्जे वाले ‘गोलान हाइट्स' में कई मकान क्षतिग्रस्त हो गए।

Advertisement

हिजबुल्ला ने कहा कि ये हमले मंगलवार रात को लेबनान में इस्राइल के हमले के जवाब में किए गए। ये हमले ऐसे समय में हुए हैं जब एक ही दिन पहले अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने पश्चिम एशिया की अपनी यात्रा के दौरान गाजा में युद्ध विराम समझौता करने के राजनयिक मिशन के तहत मिस्र और कतर में अपने साथी मध्यस्थों से मुलाकात की थी।

ईरान और लेबनान में हमास और हिजबुल्ला के दो शीर्ष कमांडर की हाल में निशाना बनाकर हत्या किए जाने से समझौते की आवश्यकता और बढ़ गई है। दोनों कमांडर की हत्या के पीछे इस्राइल का हाथ बताया जा रहा है।

दूसरी ओर, ईरान और हिजबुल्ला ने दोनों कमांडर की मौत का बदला लेने का संकल्प लिया है। इस बीच, अहम मध्यस्थ देश मिस्र ने इस समझौते को लेकर बुधवार को संदेह व्यक्त किया।

मिस्र में अधिकारियों ने ‘द एसोसिएटेड प्रेस' (एपी) के बताया कि हमास चरमपंथी समूह कई कारणों से समझौते संबंधी प्रस्ताव पर सहमत नहीं होगा और इस बात को लेकर भी लंबे समय से आशंका बनी हुई है कि क्या इस समझौते के बाद इस्राइली सेनाएं वास्तव में गाजा से हट जाएंगी और युद्ध समाप्त हो जाएगा।

बाइडेन ने की नेतन्याहू से बात

अमेरिका के राष्ट्रपति के आधिकारिक आवास एवं कार्यालय ‘व्हाइट हाउस' ने बताया कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से बुधवार को बात की, हालांकि उसने इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी कि दोनों नेताओं के बीच क्या बातचीत हुई।

सात अक्टूबर को हुई थी 1200 लोगों की मौत

इस्राइल पर सात अक्टूबर को हमास के चरमपंथियों के हमलों में लगभग 1,200 लोगों की मौत हुई थी, जिनमें अधिकतर आम नागरिक शामिल थे और लगभग 250 लोगों को अगवा कर लिया गया था। ऐसा माना जा रहा है कि बंधकों में से लगभग 110 लोग अब भी गाजा में हैं, जबकि इस्राइली अधिकारियों का कहना है कि उनमें से लगभग एक-तिहाई की मौत हो चुकी है।

23 लाख से अधिक हो चुके विस्थापित

गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, इस्राइल के जवाबी हमलों ने 40,000 से अधिक फलस्तीनी मारे गए हैं। गाजा के 23 लाख से अधिक निवासियों में से अधिकतर विस्थापित हो चुके हैं और वहां भारी मानवीय तबाही मची है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
×