मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

इस्राइल और हिजबुल्ला ने एक-दूसरे पर किए भीषण हवाई हमले

08:33 AM Aug 26, 2024 IST

यरूशलम, 25 अगस्त (एजेंसी)
इस्राइल और हिजबुल्ला ने रविवार तड़के एक-दूसरे पर भीषण हवाई हमले किए। इस्राइली सेना ने शिया मिलिशिया हिजबुल्ला के ठिकानों को निशाना बनाकर लेबनान में हवाई हमले किए जिसके कुछ ही देर बाद हिजबुल्ला ने बड़ी संख्या में ड्रोन दागकर इस्राइल पर हमला किए जाने की घोषणा की।
इन हमलों के कारण क्षेत्र में व्यापक पैमाने पर युद्ध छिड़ने का खतरा बढ़ गया है और इससे गाजा में युद्ध विराम समझौते के प्रयास विफल हो सकते हैं जहां फलस्तीनी समूह हमास के खिलाफ इस्राइल का पिछले करीब 10 महीने से युद्ध जारी है। इस्राइली सेना ने एक बयान जारी कर कहा कि हिजबुल्ला मिसाइल और रॉकेट दागने की तैयारी कर रहा है। इसके कुछ ही देर बाद हिजबुल्ला ने रविवार सुबह घोषणा की कि उसने बेरूत में उसके शीर्ष कमांडर फौद शुकूर की हत्या का बदला लेने के लिए बड़ी संख्या में ड्रोन दागकर इस्राइल पर हमला किया है। ये हमले ऐसे समय में किए गए हैं जब मिस्र हमास के खिलाफ इस्राइल के युद्ध को समाप्त करने के लिए नए दौर की वार्ता की मेजबानी कर रहा है।
इस्राइली हमले में हिजबुल्ला के एक शीर्ष कमांडर और ईरान में संदिग्ध इजराइली हमले में हमास नेता इस्माइल हनिया के मारे जाने के बाद से यह आशंका प्रबल हो गई है कि गाजा पट्टी में जारी युद्ध क्षेत्रीय संघर्ष में बदल सकता है। हिजबुल्ला को अपने सहयोगी हमास से कहीं अधिक शक्तिशाली माना जाता है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement