For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

महिला से पुरुष बन गई IRS अधिकारी, वित्त मंत्रालय ने दी अनुमति

02:25 PM Jul 10, 2024 IST
महिला से पुरुष बन गई irs अधिकारी  वित्त मंत्रालय ने दी अनुमति
Advertisement

नयी दिल्ली, 10 जुलाई (भाषा)

Advertisement

Gender Change IRS: वित्त मंत्रालय ने एक ऐतिहासिक फैसले में भारतीय राजस्व सेवा (आईआरएस) की एक वरिष्ठ महिला अधिकारी के सभी आधिकारिक अभिलेखों में उनका नाम और लैंगिक पहचान (जेंडर) बदलने के अनुरोध को मंजूरी दे दी है।

यह अनुरोध 2013 बैच की आईआरएस (सीमा शुल्क व अप्रत्यक्ष कर) अधिकारी सुश्री एम. अनुसूया ने किया था। वह वर्तमान में हैदराबाद में सीमा शुल्क, उत्पाद शुल्क व सेवा कर अपीलीय न्यायाधिकरण (सीईएसटीएटी) के मुख्य आयुक्त के कार्यालय में संयुक्त आयुक्त के रूप में कार्यरत हैं।

Advertisement

अनुसूया ने अपना नाम बदलकर एम. अनुकाथिर सूर्या और लैंगिक पहचान महिला से पुरुष करने का अनुरोध किया था। केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड ने नौ जुलाई 2024 को जारी कार्यालय आदेश में कहा कि प्राधिकारी ने उनके अनुरोध पर विचार किया गया और ‘‘ अब से अधिकारी को सभी आधिकारिक अभिलेखों में श्री अनुकाथिर सूर्या के रूप में मान्यता दी जाएगी।''

यह आदेश सक्षम प्राधिकारी के अनुमोदन से जारी किया गया है। सूर्या ने दिसंबर 2013 में चेन्नई में सहायक आयुक्त के रूप में अपना करियर शुरू किया था। 2018 में उन्हें उप आयुक्त के रूप में पदोन्नत किया गया। पेशेवर मंच लिंक्डइन प्रोफाइल के अनुसार, पिछले साल वह हैदराबाद में तैनात की गईं।

सूर्या ने 2010 में मद्रास इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से इलेक्ट्रॉनिक्स व संचार में स्नातक की डिग्री हासिल की। 2023 में भोपाल में नेशनल लॉ इंस्टीट्यूट यूनिवर्सिटी से ‘साइबर लॉ एंड साइबर फोरेंसिक' में पीजी डिप्लोमा किया।

Advertisement
Tags :
Advertisement