For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

ईरानी सेना ने इस्राइली जहाज किया जब्त, 17 भारतीय सवार

07:04 AM Apr 14, 2024 IST
ईरानी सेना ने इस्राइली जहाज किया जब्त  17 भारतीय सवार
सोशल मीडिया वीडियो से ली गयी इस तस्वीर में जहाज पर हेलीकॉप्टर से उतरता एक व्यक्ति दिखाई दे रहा है। - रॉयटर्स
Advertisement

दुबई/ नयी दिल्ली, 13 अप्रैल (एजेंसी)
ईरान के अर्द्धसैनिक बल रिवोल्यूशनरी गार्ड के कमांडोज ने शनिवार को इस्राइल से संबद्ध एक मालवाहक जहाज पर धावा बोलकर उसे जब्त कर लिया। ‘एमएससी एरीज’ नाम का यह जहाज हॉर्मुज जलडमरूमध्य से गुजर रहा था। इस पर 17 भारतीय नागरिक सवार हैं। सूत्रों ने बताया कि भारत अपने नागरिकों की सलामती और उन्हें शीघ्र मुक्त कराने के लिए राजनयिक माध्यमों से तेहरान और नयी दिल्ली में ईरानी अधिकारियों के संपर्क में है।
ईरान और इस्राइल के बीच तनाव बढ़ने की पृष्ठभूमि में यह घटनाक्रम हुआ है। ईरान ने सीरिया में अपने वाणिज्य दूतावास पर हुए हमले के बाद चेतावनी दी थी कि वह इस्राइली क्षेत्र पर हमला कर सकता है। ईरान की सरकार संचालित आईआरएनए समाचार एजेंसी ने जहाज जब्त किये जाने की पुष्टि की है। इससे पहले, एसोसिएटेड प्रेस को मिले एक वीडियो में देखा गया कि हॉर्मुज जलडमरूमध्य के नजदीक हेलीकॉप्टर की मदद से कमांडो एक जहाज पर छापेमारी कर रहे हैं।
पश्चिम एशिया के एक रक्षा अधिकारी ने ईरान और पश्चिमी देशों में तनाव के बीच सामने आई इस घटना के लिए ईरान को जिम्मेदार ठहराया है। हमले की जानकारी पहले ब्रिटिश सेना के ‘यूनाइटेड किंगडम मैरीटाइम ट्रेड ऑपरेशन्स’ ने दी थी। इसने कहा था कि यह घटना अमीराती बंदरगाह शहर फुजैराह के पास ओमान की खाड़ी में हुई।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×