For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

परमाणु बम में इस्तेमाल होने वाला अहम पदार्थ विकसित कर रहा ईरान : अमेरिका

09:49 AM Jul 20, 2024 IST
परमाणु बम में इस्तेमाल होने वाला अहम पदार्थ विकसित कर रहा ईरान   अमेरिका
Advertisement

एस्पेन (अमेरिका), 20 जुलाई (एपी)

Nuclear Bomb: अमेरिकी प्रशासन के दो शीर्ष अधिकारियों ने कहा है कि ईरान परमाणु बम हासिल करने के बारे में अधिक बात कर रहा है और उसने परमाणु हथियार बनाने के लिए अहम एक पदार्थ को विकसित करने की दिशा में अप्रैल के बाद से प्रगति की है। अप्रैल में इजराइल को निशाना बनाकर किए गए ईरान के हवाई हमलों को इजराइल और उसके सहयोगियों ने विफल कर दिया था।

Advertisement

अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने कोलोराडो में सुरक्षा संबंधी मुद्दों से जुड़े एक कार्यक्रम के अलग-अलग पैनल में कहा कि ईरान के अपने परमाणु कार्यक्रम का शस्त्रीकरण करने के सभी संकेतों पर अमेरिका करीबी नजर रख रहा है।

सुलिवन ने कहा, ‘‘मैंने ईरान का अभी तक ऐसा कोई फैसला नहीं देखा है'', जिससे इस बात के संकेत मिलें कि उसने अभी वास्तव में एक परमाणु बम बनाने का निर्णय लिया है। सुलिवन ने एस्पेन सुरक्षा फोरम में कहा, ‘‘अगर वे उस रास्ते पर आगे बढ़ना शुरू करते हैं, तो उन्हें अमेरिका की ओर से असल समस्या का सामना करना पड़ेगा।''

Advertisement

ईरान ने अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रशासन द्वारा 2015 के समझौते से पीछे हट जाने के बाद अपने परमाणु कार्यक्रम पर फिर से आगे बढ़ना शुरू कर दिया था।

इस समझौते के तहत ईरान के परमाणु कार्यक्रम पर कड़ी निगरानी के बदले उसे प्रतिबंधों से राहत दी गई थी। इस बीच, ब्लिंकन ने भी शुक्रवार को कहा, ‘‘पिछले कुछ हफ्तों और महीनों में हमने देखा है कि ईरान विखंडनीय सामग्री विकसित करने की दिशा में आगे बढ़ रहा है।'' विखंडनीय सामग्री का इस्तेमाल परमाणु बम बनाने में किया जा सकता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Advertisement
×