मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

ईरान ने इस्राइल पर दागी सैकड़ों मिसाइलें

06:50 AM Apr 15, 2024 IST
ईरान के ड्रोन और मिसाइल हमले का मुकाबला करता इस्राइल का एंटी-मिसाइल सिस्टम। -रायटर्स
Advertisement

तेल अवीव, 14 अप्रैल (एजेंसी)
ईरान और इस्राइल के बीच तनाव बढ़ गया है। ईरान ने शनिवार देर रात इस्राइल पर हमला करते हुए सैकड़ों ड्रोन और क्रूज व बैलेस्टिक मिसाइलें दागीं। रविवार सुबह तक ईरान ने कहा कि हमला समाप्त हो गया है। वहीं, इस्राइल ने कहा कि देश की ओर दागी गयीं 300 से अधिक ड्रोन और मिसाइलों में से 99 प्रतिशत को उसने और उसके सहयोगियों ने हवा में ही नष्ट कर दिया। उसने हमला रोकने में अपनी सफल हवाई रक्षा कार्रवाई पर प्रसन्नता व्यक्त की। इस बीच बचावकर्ताओं ने बताया कि एक हमले में बदूइन अरब शहर में 10 वर्षीय लड़की गंभीर रूप से घायल हो गई। एक अन्य मिसाइल सैन्य अड्डे पर गिरी, जिससे वहां मामूली नुकसान हुआ है।
इस बात की आशंका है कि इस्राइल जवाबी हमला करेगा, जिससे क्षेत्र में तनाव बना हुआ है। अमेरिका, संयुक्त राष्ट्र, फ्रांस, ब्रिटेन आदि देशों ने ईरान के हमले की निंदा की है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि वह जी-7 की बैठक बुलाएंगे ताकि ‘ईरान के हमले के लिए समन्वित कूटनीतिक जवाबी कार्रवाई तैयार की जा सके।'
सीरिया में एक अप्रैल को हवाई हमले में ईरानी वाणिज्य दूतावास में दो जनरल के मारे जाने के बाद ईरान ने बदला लेने की बात कही थी। ईरान ने इस हमले के पीछे इस्राइल का हाथ होने का आरोप लगाया था। हालांकि, इस्राइल ने इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी थी। दोनों देश वर्षों से एक दूसरे से छद्म युद्ध लड़ रहे हैं। इसमें दमिश्क हमले जैसी घटनाएं शामिल हैं। लेकिन, यह पहली बार है जब ईरान ने देश की 1979 की इस्लामी क्रांति के बाद शुरू हुई दशकों की दुश्मनी के बाद इस्राइल पर सीधे तौर पर हमला किया है।
इस्राइल ने अमेरिका की मदद से कई वर्षों में एक बहुस्तरीय हवाई रक्षा नेटवर्क बनाया है। इसमें लंबी दूरी की मिसाइल, क्रूज़ मिसाइल,
ड्रोन और कम दूरी के रॉकेट सहित विभिन्न प्रकार के हमलों को रोकने में सक्षम तंत्र शामिल हैं। इस तंत्र तथा अमेरिकी एवं अन्य बलों की मदद से इस्राइल अपनी रक्षा कर पाया। इस्राइल ने दावा किया कि ईरान ने 170 ड्रोन, 30 से अधिक क्रूज़ मिसाइलें और 120 से अधिक बैलेस्टिक मिसाइलें दागीं।

कई मोर्चों पर लड़ रहा इस्राइल

इस्राइल का हमास से साथ युद्ध छह माह से अधिक वक्त से जारी है। वह लेबनान की उत्तरी सीमा पर हिजबुल्ला आतंकवादियों के हमले का सामना भी कर रहा है। हमास और हिजबुल्ला दोनों को ईरान का समर्थन है। ऐसे नाजुक वक्त में इस्राइल एक और युद्ध व तबाही झेलने की हालत में नहीं है।

Advertisement

भारतीय दूतावास ने जारी किया परामर्श

इस्राइल में भारतीय दूतावास ने ईरान के हमलों के बाद अपने नागरिकों के लिए रविवार को परामर्श जारी कर उन्हें सुरक्षा प्रोटोकॉल के पालन की सलाह दी। उधर, ईरान की राजधानी तेहरान स्थित भारतीय दूतावास ने अतिरिक्त हेल्पलाइन नंबर 989128109115; 989128109109; 989932179567; 989932179359; 98-21-88755103-5 जारी किये। इस बीच, भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा कि हम इस्राइल और ईरान के बीच बढ़ती शत्रुता से अत्यंत चिंतित हैं। इससे क्षेत्र में शांति और सुरक्षा को खतरा है। हम तनाव को तत्काल कम किये जाने, संयम बरतने, हिंसा से दूर रहने और कूटनीति के रास्ते पर लौटने का आग्रह करते हैं।

एयर इंडिया की तेल अवीव के लिए उड़ानें निलंबित

नयी दिल्ली (एजेंसी) : एयर इंडिया ने रविवार को तेल अवीव के लिए उड़ानें अस्थायी रूप से निलंबित करने का फैसला किया है। एयर इंडिया दिल्ली और इस्राइल के शहर के बीच चार साप्ताहिक उड़ानें संचालित करती है।

ब्रिटेन ने भेजे लड़ाकू विमान

लंदन (एजेंसी) : ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने इस्राइल के खिलाफ ईरान के हमले की निंदा करते हुए इसे गैर जिम्मेदाराना कृत्य करार दिया। उन्होंने क्षेत्र की सुरक्षा के लिए सहयोग करने का भी संकल्प लिया। वहीं, ब्रिटेन के रक्षा विभाग ने एक बयान में कहा, ‘हमने इस क्षेत्र में रॉयल एयरफोर्स के अतिरिक्त लड़ाकू विमान और हवा में विमानों में ईंधन भरने में सक्षम टैंकर भेजे हैं। ये ऑपरेशन शेडर को मजबूती देंगे, जो इराक और सीरिया में ब्रिटेन का आईएसआईएस रोधी मौजूदा अभियान है।' वहीं, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने वॉशिंगटन में कहा कि अमेरिकी सेना ने लगभग सभी ड्रोन और मिसाइलों को मार गिराने में इस्राइल की मदद की। अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि अमेरिका तनाव बढ़ाने की इच्छा नहीं रखता और सहयोगियों के साथ बातचीत करेगा।

दोबारा हमले का इरादा नहीं : ईरान

ईरान की सरकारी समाचार एजेंसी ‘आईआरएनए' ने बताया कि ईरानी सशस्त्र बलों के चीफ ऑफ स्टाफ जनरल मोहम्मद हुसैन बघेरी ने कहा कि अभियान समाप्त हो गया है। उनके हवाले से कहा गया, ‘इस्राइल के खिलाफ अभियान जारी रखने का हमारा कोई इरादा नहीं है।'

Advertisement
Advertisement