For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

आईपीएल अध्यक्ष अरुण धूमल ने धर्मशाला में की पहली हाइब्रिड क्रिकेट पिच की स्थापना

07:39 AM May 07, 2024 IST
आईपीएल अध्यक्ष अरुण धूमल ने धर्मशाला में की पहली हाइब्रिड क्रिकेट पिच की स्थापना
अरुण धूमल
Advertisement

धर्मशाला, 6 मई (निस)
धर्मशाला स्थित हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन का स्टेडियम आज एक महत्वपूर्ण घटना का साक्षी बना। यहां भारत की पहली एसआईएसग्रास हाइब्रिड पिच का अनावरण आईपीएल के अध्यक्ष अरुण धूमल और इंग्लैंड के पूर्व अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर और एसआईएस के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट निदेशक पॉल टेलर की उपस्थिति में की गई। अरूण धूमल ने कहा, ‘यह भारतीय क्रिकेट के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है और इससे भारतीय पिचों पर खेले जाने वाले खेल की गुणवत्ता पर असर पड़ेगा।’ धर्मशाला में एचपीसीए क्रिकेट स्टेडियम में सोमवार को भारत की पहली हाइब्रिड पिच के अनावरण समारोह में आईपीएल के चेयरमैन अरुण धूमल और इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर तथा एसआईएस के अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट निदेशक पॉल टेलर समेत क्रिकेट से जुड़े व्यक्तियों ने हिस्सा लिया।
क्या है हाईब्रिड पिच : हाईब्रिड पिचें वे पिचें हैं, जिन्हें नेचुरल टर्फ और आर्टिफिशियल फाइबर से तैयार किया जाता है। ये पिचें सामान्य पिचों की अपेक्षा ज्यादा टिकाऊ होती हैं।
इन पर मैदानकर्मियों को बहुत ज्यादा काम करने की जरूरत नहीं होती है। आईसीसी को इन पिचों पर खेलने की परिस्थितियों के स्तर को बरकरार करने में भी अधिक समस्या नहीं होती। इन पिचों पर फिलहाल वनडे इंटरनेशनल और टी20 इंटरनेशल मैच खेलने की इजाजत दी हुई है, लेकिन इन पिचों को टेस्ट क्रिकेट से फिलहाल दूर रखा गया है। हालांकि इंग्लैंड में इस साल से इन पिचों पर 4 दिवसीय काउंटी मैच खेले जाने की योजना है। पिच के अनावरण के मौके पर अरुण ने कहा कि एसआईएसग्रास ने स्टिच किए हुए हाइब्रिड विकेट पेश कर क्रिकेट के खेल में क्रांति ला दी है, जो फुटबॉल, रग्बी, टेनिस और गोल्फ जैसे विशेष खेलों के साथ-साथ इंग्लिश प्रीमियर लीग और एनएफएल सहित प्रसिद्ध लीगों में उपयोग की जाने वाली अत्याधुनिक तकनीक को एकीकृत करता है।
इस मौके पर एचपीसीए के सचिव अवनीश परमार भी उपस्थित रहे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×