मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

बद्दी में इंटक का राष्ट्रीय अधिवेशन कल, राष्ट्रीय अध्यक्ष स्वामीनाथन जयसवाल कामगारों को करेंगे संबोधित

07:35 AM Oct 01, 2024 IST
बद्दी में सोमवार को भारतीय राष्ट्रीय मजदूर संघ के प्रदेश अध्यक्ष विक्रम सिंह ठाकुर अपनी कार्यकारिणी के साथ।-निस

बीबीएन, 30 सितंबर (निस)
भारतीय राष्ट्रीय मजदूर कांग्रेस (इंटक) महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष विक्रम ठाकुर ने कहा कि संगठन का छठा राष्ट्रीय अधिवेशन 2 अक्तूबर को बद्दी में आयोजित होगा। इसमें राष्ट्रीय अध्यक्ष स्वामीनाथन जयसवाल कामगारों को संबोधित करेंगे। इस राष्ट्रीय सम्मेलन में देशभर से कामगार नेता भाग लेंगे। प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रतिभा सिंह, गुरदीप सिंह सप्पल, गिरीश चोडणकर, डॉ. अजॉय कुमार समेत अखिल भारतीय महिला कांग्रेस की अध्यक्ष अलका लांबा भी इसमें शिरकत करेंगे।
पत्रकारों से बातचीत में प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि इस साल 11 जनवरी को प्रदेश में महासंघ की इकाई का गठन हुआ था। उन्होंने कहा कि प्रदेश में मजदूरों का शोषण हो रहा है। अभी तक मजदूरों को ईएसआईसी व ईपीएफ का लाभ नहीं मिल पा रहा है। बीबीएन में सफाई करने वाली कंपनी के कामगार भी इस सुविधा से वंचित हैं। बीबीएन में ठेकादारी प्रथा उद्योगों में फलफूल रही है और इस प्रथा के तहत बड़ी संख्या में काम कर रहे कामगारों को कोई सुविधा नहीं मिल रही है।
इस राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्देश्य है कि प्रदेश भर के कामगार संगठित हों। महासंघ का कार्य उद्योग और कामगारों के बीच में एक स्वच्छ वातावरण तैयार करना है। वह नहीं चाहते कि यहां से उद्योग जाएं। उद्योग यहां रहेंगे तभी रोजगार के साधन मुहैया होंगे। लेकिन उद्योगों और कामगारों के एक ऐसा माहौल तैयार हो जिससे यहां के उद्योग भी फलें फूलें और कामगारों को भी उनका हक मिले। उन्होंने बताया कि 2 अक्तूबर को कार्यक्रम के बाद बद्दी में राष्ट्रीय अध्यक्ष के नेतृत्व में श्रमिक न्याय यात्रा का भी आयोजन किया जाएगा। इस मौके पर सचिव हरबंस सिंह राणा, उपाध्यक्ष आदित्य, गगनदीप सिंह, रमेश, नीरजा ठाकुर, भीम सिंह, लायक राम भी उपस्थित रहे।

Advertisement

Advertisement