मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

अंतरिम सरकार का शपथ ग्रहण आज, शांति बहाली की कोशिशें जारी

08:32 AM Aug 08, 2024 IST
ढाका में बुधवार को बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी के हजारों समर्थक अपनी प्रमुख खालिदा जिया के पोस्टर के साथ प्रदर्शन करते हुए (इनसेट : प्रो. मोहम्मद यूनुस)। - प्रेट्र
Advertisement

ढाका/नयी दिल्ली, 7 अगस्त (एजेंसी)
बांग्लादेश में शांति बहाली की चौतरफा कोशिशें जारी हैं। विद्यार्थियों ने बुधवार को स्वयंसेवकों के रूप में यातायात प्रबंधन किया। इस बीच, सेना प्रमुख जनरल वकार-उज-जमां ने कहा कि नोबेल पुरस्कार से सम्मानित प्रोफेसर मोहम्मद यूनुस के नेतृत्व वाली बांग्लादेश की अंतरिम सरकार बृहस्पतिवार रात शपथ लेगी। उन्होंने यह भी कहा कि सलाहकार परिषद में 15 सदस्य हो सकते हैं। राष्ट्रपति शहाबुद्दीन ने मंगलवार को अर्थशास्त्री यूनुस (84) को अंतरिम सरकार का प्रमुख नियुक्त किया था।
इस बीच, बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया को नवीनीकृत पासपोर्ट मिल गया है। जिया (79) को तत्कालीन प्रधानमंत्री हसीना के कार्यकाल में 2018 में भ्रष्टाचार के लिए 17 साल जेल की सजा सुनाई गई थी। उधर, बुधवार को सुरक्षा बल में हुए ताजा फेरबदल के तहत रहमान को अब रैपिड एक्शन बटालियन का महानिदेशक नियुक्त किया गया है। वहीं, कारोबारी प्रतिष्ठानों ने कानून एवं व्यवस्था तुरंत बहाल करने की मांग की है।
उधर, देश के कई हिस्सों से हसीना की आवामी लीग पार्टी के 29 समर्थकों का शव बरामद हुआ, जिससे सरकारी नौकरियों में आरक्षण व्यवस्था को लेकर जुलाई में शुरू हुए प्रदर्शन के हिंसक होने से अब तक मारे गए लागों की संख्या बढ़कर 469 हो गई है। इसी दौरान हिंसक भीड़ ने राहुल आनंद के 3,000 संगीत वाद्य यंत्रों के साथ पूरे मकान को आग के हवाले कर दिया।
‘हालात सामान्य होने की उम्मीद’
इस्लामाबाद : पाकिस्तान ने कहा, ‘हम बांग्लादेश के लोगों के साथ हैं। जल्द सामान्य स्थिति की उम्मीद है।’ बांग्लादेश को 1971 में पाक से आजादी मिली थी।
400 भारतीय, उच्चायोग के कई कर्मी लौटे
एअर इंडिया और इंडिगो की विशेष फ्लाइट्स के जरिये 400 से अधिक लोगों को भारत लाया गया। एक अधिकारी ने कहा कि ढाका में हवाई अड्डे पर बुनियादी ढांचा संबंधी चुनौतियों के बावजूद बेहद कम समय में विशेष उड़ानों का संचालन किया गया। उधर, ढाका स्थित भारतीय उच्चायोग में गैर-जरूरी सेवाओं में कार्यरत कर्मी और उनके परिवार के सदस्य स्वेच्छा से भारत लौट आए। ढाका में उच्चायोग के अलावा भारत के चटगांव, राजशाही, खुलना और सिलहट में सहायक उच्चायोग हैं।

बेटे ने कहा, कुछ दिन और दिल्ली में रहेंगी शेख हसीना
अपदस्थ प्रधानमंत्री शेख हसीना के बेटे सजीब वाजेद जॉय ने कहा कि वह (हसीना) थोड़े और समय के लिए दिल्ली में रहेंगी। हसीना के साथ उनकी बहन शेख रेहाना भी हैं। एक बातचीत में जॉय से किसी तीसरे देश से शरण मांगने की हसीना की योजना के बारे में पूछा गया। हसीना की बेटी सायमा वाजेद विश्व स्वास्थ्य संगठन की दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र की क्षेत्रीय निदेशक हैं, जिसका मुख्यालय नयी दिल्ली में है। रेहाना की बेटी ट्यूलिप सिद्दीकी ब्रिटिश सांसद हैं। उन्होंने कहा कि परिवार के किसी सदस्य की राजनीति में आने की कोई योजना नहीं है।
क्रोध या बदले से नहीं, प्रेम और शांति से होगा पुनर्निर्माण : खालिदा जिया
नजरबंदी से रिहा किए जाने के एक दिन बाद बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री एवं बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) की अध्यक्ष खालिदा जिया ने लोगों से शांति की अपील की। यह 2018 के बाद जिया का पहला सार्वजनिक भाषण है। जिया ने कहा, ‘मुझे अब रिहा कर दिया गया है। मैं उन बहादुर लोगों को धन्यवाद देना चाहती हूं, जिन्होंने असंभव को संभव बनाने के लिए ‘करो या मरो’ का संघर्ष किया। हमें इस देश को समृद्ध बनाने की जरूरत है। हमें अपने देश के पुनर्निर्माण के लिए प्यार और शांति की आवश्यकता है। देश का पुनर्निर्माण क्रोध या बदले से नहीं, बल्कि प्रेम और शांति से होगा।’
अटॉर्नी जनरल और बैंक के 6 शीर्ष अफसरों का इस्तीफा
अटॉर्नी जनरल अबू मोहम्मद अमीनुद्दीन ने इस्तीफा दे दिया। डिप्टी गवर्नर काजी सईदुर रहमान सहित बांग्लादेश बैंक के छह शीर्ष अधिकारियों ने इस्तीफा दे दिया। बताया गया कि बांग्लादेश बैंक के सैकड़ों अधिकारी गवर्नर के कार्यालय में घुस गए।

Advertisement

Advertisement
Advertisement