For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

15 अक्तूबर तक बंद रहेंगी हरियाणा में यूनिवर्सिटी

05:12 PM Sep 05, 2021 IST
15 अक्तूबर तक बंद रहेंगी हरियाणा में यूनिवर्सिटी
Advertisement

दिनेश भारद्वाज

Advertisement

चंडीगढ़, 3 सितंबर

हरियाणा सरकार ने प्रदेश की रेजिडेंशल यूनिवर्सिटी को 15 अक्तूबर तक बंद ही रखने का निर्णय लिया है। इस दौरान ऑनलाइन कक्षाएं जारी रहेंगी। अलबत्ता विश्वविद्यालयों में पूरे स्टाफ का आना अनिवार्य होगा। विद्यार्थियों को भी अगर किसी तरह के डॉउट्स हैं तो वे उन्हें क्लीयर करने के लिए यूनिवर्सिटी में आ सकेंगे। लैब व प्रेक्टिल आदि के लिए भी उन्हें आने की इजाजत रहेगी। सरकार ने रविवार को ‘महामारी अलर्ट-सुरक्षित हरियाणा’ को दो और सप्ताह तक बढ़ाने का निर्णय लिया है। यानी कोरोना महामारी से बचाव के लिए अभी 20 सितंबर तक कई तरह की पाबंदियां जारी रहेंगी। हरियाणा स्टेट डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी ने इस बाबत हिदायतें जारी की हैं। जिला उपायुक्तों को ये अधिकार दिए हैं कि वे संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए अपने हिसाब से गाइड लाइन में बदलाव भी कर सकते हैं।

Advertisement

सभी विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को निर्देश दिए हैं कि वे पंद्रह अक्तूबर तक शैक्षणिक व गैर-शैक्षणिक स्टॉफ के अलावा सभी विद्यार्थियों को कोरोना की वैक्सीन लगवाना सुनिश्चित करें। सरकार के ये आदेश सभी विश्वविद्यालयों के अलावा इंजीनियरिंग कॉलेजों/यूनिवर्सिटी व मेडिकल कॉलेज के लिए भी लागू किए हैं। हॉस्टल में केवल उन्हीं विद्यार्थियों को आने की परमिशन दी जाएगी, जिनके ऑफलाइन एग्जाम हैं। सभी हॉस्टल नियमित रूप से सैनेटाइज करवाए जाएंगे।

रेस्टोरेंट्स और बार पहले की तरह खुले रहेंगे, लेकिन क्षमता से पचास प्रतिशत तक ही सिटिंग कर सकेंगे। जिम और स्पा सेंटर भी पचास प्रतिशत क्षमता के साथ खुलेंगे। सोशल डिस्टेंसिंग और कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना होगा। क्लब हाउस, गोल्फ क्लब आदि में भी पचास प्रतिशत क्षमता के साथ एंट्री पहले की तरह जारी रहेगी। सभी प्रकार की दुकानें व शॉपिंग मॉल्स खुलेंगे। स्विमिंग पूल खुलेंगे लेकिन इनमें भी सोशल डिस्टेंसिंग अनिवार्य रहेगी।

कोचिंग इंस्टीट्यूट्स, लाइब्रेरी और ट्रेनिंग इंस्टीट्यूटस को सरकार ने खोलने की मंजूरी दी है। कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) के विद्यार्थी अपने डॉउट्स क्लीयर करने और प्रेक्टिकल क्लास के लिए संस्थान में आ सकेंगे। धार्मिक स्थलों में एक समय में 50 ही लोगों के आने की इजाजत रहेगी। कॉरपोरेट ऑफिस 100 प्रतिशत स्टॉफ के साथ काम कर सकेंगे। सिनेमा हॉल में भी पचास प्रतिशत क्षमता के साथ ही एंट्री दी जा सकेगी। सरकार ने सभी इंस्टीट्यूटस के इंचार्ज को वैक्सीनेशन मुहिम को तेज करवाने के निर्देश दिए हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement