For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

मंत्रियों को भविष्य का एजेंडा बनाने के साथ फील्ड में मोर्चा संभालने के निर्देश

09:45 AM Mar 24, 2024 IST
मंत्रियों को भविष्य का एजेंडा बनाने के साथ फील्ड में मोर्चा संभालने के निर्देश
चंडीगढ़ में शनिवार को सचिवालय में मुख्यमंत्री नायब सैनी, निकाय मंत्री सुभाष सुधा का मुंह मीठा करवा कर पदभार ग्रहण करवाते हुए।
Advertisement

चंडीगढ़, 23 मार्च (ट्रिन्यू)
हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने शनिवार को पहली बार अपनी पूरी कैबिनेट के साथ बैठक की। कैबिनेट विस्तार हुए कई दिन हो गए थे। शुक्रवार की देर रात मंत्रियों के विभागों के आवंटन के बाद शनिवार सुबह मंत्रिमंडल की बैठक हुई। बैठक में मुख्यमंत्री ने सभी मंत्रियों को लोकसभा चुनावों के लिए टास्क सौंपा। मंत्रियों को कहा गया है कि वे अपने-अपने विभागों में अगले वर्षों के लिए विकास का एजेंडा तैयार करें। मुख्यमंत्री सैनी ने शनिवार रात को मंत्रिमंडल सहयोिगयों को रात्रि भोज भी दिया।
12 मार्च को नायब सैनी ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी और उनके साथ पांच कैबिनेट मंत्रियों – कंवर पाल गुर्जर, मूलचंद शर्मा, चौ़ रणजीत सिंह, जेपी दलाल और डॉ़ बनवारी लाल ने भी ओथ ली थी। इसके बाद 19 मार्च को हुए कैबिनेट विस्तार में एक कैबिनेट और स्वतंत्र प्रभार वाले सात मंत्रियों को शपथ दिलाई गई। 12 मार्च को भी कैबिनेट की बैठक हुई थी, लेकिन विस्तार के बाद यह पहली बैठक थी। बैठक में अधिकारियों को गेहूं व सरसों की खरीद के लिए सभी पुख्ता इंतजाम करने के निर्देश दिए।
लोकसभा चुनाव के कारण आदर्श आचार संहिता लागू हो चुकी है। ऐसे में मंत्रिमंडल में किसी तरह के फैसले नहीं हो सकते। बैठक में मुख्यमंत्री ने मंत्रियों से कहा कि वे केंद्र व राज्य सरकार की योजनाओं की जानकारी जन-जन तक पहुंचाने के साथ ही अगले वर्षों के एजेंडे पर काम आरंभ कर दें। सैनी ने मंत्रियों व अधिकारियों से कहा कि वे अपने-अपने क्षेत्र में गेहूं व सरसों की खरीद पर ध्यान दें। किसी किसान को किसी तरह की परेशानी नहीं आनी चाहिए। मुख्यमंत्री ने मंत्रिमंडल की बैठक के बाद कहा कि फसल खरीद तथा लोगों को बिजली-पानी देने के मसले पर बातचीत हुई है। आदर्श आचार संहिता लगी हुई है, ऐसे में लोगों को बिजली पानी की कोई दिक्कत न हो, उसके लिए अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। गेहूं और सरसों की सरकारी खरीद भी शुरू होने वाली है।
अधिकारियों को मंडियों में पीने के पानी, बारदाने की उपलब्धता तथा फसल उठान की व्यवस्था समय पर करने को कहा गया है। गेहूं खरीद के भुगतान के लिए 7300 करोड़ रुपये की कैश क्रेडिट लिमिट मंजूर की जा चुकी है। किसानों को फसल का भुगतान सीधे उनके खातों में प्रदान किया जाएगा। पिछले सात फसल सीजन में फसल खरीद के लगभग 90 हजार करोड़ रुपये किसानों के खातों में डाले गए हैं। मुख्यमंत्री ने बताया कि खरीद प्रक्रिया के सुचारू संचालन के लिए जिला उपायक्तों को आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए जा चुके हैं।

किसके पास कौनसा विभाग

मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने मंत्रियों में विभागों का बंटवारा कर दिया है। शुक्रवार की देर रात राज्यपाल की मंजूरी के बाद आवंटन किया गया। गृह, राजस्व एवं आपदा प्रबंधन तथा आबकारी एवं कराधान विभाग सीएम ने अपने पास रखे हैं। खनन एवं भूविज्ञान विभाग भी उनके पास रहेंगे। सीएम के पास 13 विभाग हैं।

Advertisement

  • कंवर पाल गुर्जर : कृषि, पशुपालन एवं डेयरी, मत्स्य पालन, संसदीय कार्य मामले, आतिथ्य सत्कार और हैरिटेज एंड टूरिज्म
  • मूलचंद शर्मा : उद्योग एवं वाणिज्य, खाद्य एवं आपूर्ति तथा चुनाव विभाग
  • चौ. रणजीत सिंह : बिजली, जेल
  • जयप्रकाश दलाल : वित्त, प्लानिंग, टाउन एंड कंट्री प्लानिंग, अभिलेखागार
  • डॉ. बनवारी लाल : पब्लिक हेल्थ विभाग, पीडब्ल्यूडी (भवन एवं सड़कें), आर्किटेक्चर
  • सीमा त्रिखा : स्कूल शिक्षा, हायर एजुकेशन और तकनीकी शिक्षा
  • महिपाल ढांडा : विकास एवं पंचायत विभाग, सहकारिता
  • डॉ. कमल गुप्ता : स्वास्थ्य, चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान, अायुष और नागरिक उड्‌डयन विभाग
  • असीम गोयल : परिवहन, महिला एवं बाल विकास विभाग
  • डॉ. अभय सिंह यादव : सिंचाई एवं जल संसाधन, सैनिक एवं अर्द्ध-सैनिक कल्याण विभाग
  • सुभाष सुधा : शहरी स्थानीय निकाय विभाग, हाउसिंग फॉर ऑल
  • बिशम्बर वाल्मीकि : सामाजिक न्याय, अधिकारिता, एससी-बीसी कल्याण एवं अंत्योदय विभाग, प्रिंटिंग एंड स्टेशनरी
  • संजय सिंह : वन एवं वन्य जीव, खेल

भाजपा की विजय संकल्प रैली आज

चंडीगढ़ में शनिवार को उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री मूलचंद शर्मा कार्यभार संभालते हुए।

तावड़ू में 24 मार्च को भाजपा की विजय संकल्प रैली की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। तावड़ू की अनाज मंडी में होने वाली इस रैली में मुख्यमंत्री नायब सैनी मुख्य अतिथि होंगे। रैली को ऐतिहासिक बनाने के लिए भाजपा ने स्थानीय स्तर पर कार्यकर्ताओं को विभिन्न जिम्मेदारियां सौंप दी हैं। रैली में राज्यमंत्री संजय सिंह के अलावा भाजपा के बड़े नेता मौजूद रहेंगे। विजय संकल्प रैली तावड़ू की अनाज मंडी में सुबह 11 बजे होगी। मुख्यमंत्री बनने के बाद नायब सैनी पहली बार तावडू में विशाल रैली को संबोधित करने के लिए आ रहे हैं। साल 2014 में भाजपा की सरकार बनने के बाद क्षेत्र में विकास की गति को रफ्तार मिली है। भाजपा के प्रदेश मीडिया प्रभारी अरविंद सैनी ने बताया कि इस रैली को लेकर क्षेत्र के कार्यकर्ताओं और जनता में जबरदस्त जोश है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×