मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

गुरुग्राम में सफाई व्यवस्था दुरुस्त करने के निर्देश

09:27 AM Jun 27, 2024 IST
गुरुग्राम में बुधवार को जीएमडीए के सीईओ ए श्रीनिवासन ठोस कचरा पर्यावरण आवश्यकता कार्यक्रम की समीक्षा करते हुए। -हप्र
Advertisement

गुरुग्राम, 26 जून (हप्र)
गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (जीएमडीए) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ए श्रीनिवास ने गुरुग्राम में लागू ठोस कचरा पर्यावरण आवश्यकता कार्यक्रम स्वीप के तहत चल रहे विशेष स्वच्छता अभियान की समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों से स्वच्छता अभियान की प्रगति की जानकारी ली तथा दिशा-निर्देश दिए।
उन्होंने कहा कि हरियाणा के मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद 30 जून को गुरुग्राम के विभिन्न क्षेत्रों का दौरा करेंगे। वार्ड इंचार्ज नोडल अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि उनके क्षेत्रों में सफाई व्यवस्था पूरी तरह से दुरुस्त हो। उन्होंने कहा कि इसके लिए मैनपावर व मशीनरी की व्यवस्था सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि शिकायत हेल्पलाइन नंबरों पर आने वाली शिकायतों का समाधान सही ढ़ंग से किया जाना चाहिए और समाधान के बाद शिकायतकर्ता से फीडबैक ली जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि स्वच्छता अभियान के तहत मुख्य सड़कों सहित अन्य सार्वजनिक स्थानों से कूड़ा व मलबा साफ करवाएं।
बैठक में मंडलायुक्त आरसी बिढ़ान ने बताया कि दो अतिरिक्त विशेष टीमों का गठन किया गया है। प्रत्येक टीम में 200 कर्मचारी होंगे। ये टीमें प्रत्येक इंचार्ज के वार्डों में काम करके पर्याप्त सफाई सुनिश्चित करेंगी। निगमायुक्त डा. नरहरि सिंह बांगड़ ने बताया कि स्वीप के तहत जारी विशेष स्वच्छता अभियान की लगातार निगरानी की जा रही है। वार्ड इंचार्ज अपने वार्डों का दौरा कर रहे हैं तथा स्वच्छता कर्मियों की उपस्थिति की जांच सहित डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन व्यवस्था व अन्य वाहन व मशीनरी का निरीक्षण किया जा रहा है।
बैठक में वार्ड इंचार्जों ने बताया कि वे अपने-अपने क्षेत्रों में सफाई करवा रहे हैं। बैठक में गुरुग्राम मंडल के आयुक्त आरसी बिढ़ान, नगर निगम गुरुग्राम के आयुक्त डा. नरहरि सिंह बांगड़, अतिरिक्त निगमायुक्त डा. बलप्रीत सिंह सहित स्वीप के वार्ड इंचार्ज एचसीएस अधिकारी उपस्थित रहे।

डोर-टू-डोर कलेक्शन में बढ़ाए वाहन

निगमायुक्त ने बताया कि डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन व्यवस्था को लगातार दुरुस्त किया जा रहा है तथा वाहनों की संख्या बढ़ाई गई है। मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी बृहस्पतिवार को 50 नये वाहनों को झंडी दिखाएंगे। निगमायुक्त ने बताया कि निगम क्षेत्र में 89 स्थानों पर गारबेज वर्नेबल प्वाइंट बन गए थे, जिनमें से 23 को पूरी तरह से साफ करके खत्म किया जा चुका है। शेष स्थानों से नियमित कचरा उठान सुनिश्चित किया जा रहा है। स्वच्छता टीमें दिन-रात सफाई में जुटी हुई हैं।

Advertisement

Advertisement
Advertisement