मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

गुड मार्निंग की बजाय, जय हिंद बोलें बच्चे

08:54 AM Jul 21, 2024 IST
कैथल में शनिवार को छात्रों व टीचरों द्वारा लगाई प्रदर्शनी का अवलोकन करतीं शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा। -हप्र

कैथल, 20 जुलाई (हप्र)
शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा ने कहा कि सरकार की नयी शिक्षा नीति के परिणाम स्वरूप आमजन का सरकारी स्कूलों के प्रति विश्वास बढ़ रहा है। प्रदेश के सभी सरकारी स्कूलों में 25 लाख से ज्यादा विद्यार्थियों को संस्कारमय शिक्षा देकर उनका सर्वांगीण विकास किया जा रहा है। शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा शनिवार स्कूल प्रबंधन समिति प्रशिक्षण एवं कान्फ्रेंस में बोल रही थीं।
इस अवसर पर उन्होंने कहा कि गुणवत्ता पूरक शिक्षा प्रदान करने में अध्यापकों के साथ-साथ हर विद्यालय में बनी स्कूल मैनेजमेंट कमेटियां यानि एसएमसी भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं। इस मौके पर विशिष्ट अतिथि के रूप में विधायक लीला राम व भाजपा जिलाध्यक्ष अशोक गुर्जर ने भी शिरकत की। शिक्षा मंत्री ने स्कूल परिसर में विभिन्न विद्यार्थियों द्वारा लगाई प्रदर्शनी का अवलोकन किया। कार्यक्रम में शिक्षा मंत्री ने उत्तम कार्य करने वाली एसएमसी व उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों व अध्यापकों को सम्मानित किया। शिक्षामंत्री ने बच्चों से आह्वïान किया कि वे स्कूल पहुंचकर सुबह टीचरों को गुड मार्निंग सर नहीं बल्कि जय हिंद सर बोलें। उन्होंने बच्चों को देश व मां के प्रति दो कर्ज के बारे में बताते हुए कहा कि हमारे ऊपर मां का सबसे बड़ा कर्ज होती है, इसलिए आप एक पेड़ मां के नाम लगाकर इस कर्ज को उतारें और जय हिंद कहकर राष्ट्र के प्रति अपना कर्ज उतारें। वर्तमान परिवेश में शिक्षा के साथ-साथ बच्चों को संस्कार देना भी बहुत जरूरी है। बच्चों में संस्कार होंगे तो उनमें राष्ट्र प्रेम की भावना भी प्रबल होगी। विद्यालय प्रबंधन समिति प्रशिक्षण एवं कांफ्रेंस के तहत सभी जिलों में जाकर एसएमसी से सीधा संवाद किया जा रहा है और शिक्षा की गुणवत्ता और सुधार लाने के लिए उनसे सुझाव मांगे जा रहे हैं। एसएमसी के प्रधान केशा प्योदा ने कहा कि स्कूलों में पढ़ रहे बच्चों के लिए हेल्थ पॉलिसी की योजना शुरू करनी चाहिए।

Advertisement

92 स्कूलों के भवनों का होगा कायाकल्प

शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा ने कहा कि प्रदेश के 92 स्कूलों के पुराने हो चुके भवनों का जीर्णोद्धार किया जाएगा। 500 अध्यापकों को प्रिंसिपल के पद पर पदोन्नत किया जाएगा। केंद्र व प्रदेश सरकार प्रत्येक वर्ग के कल्याणार्थ निरंतर अनेक योजनाएं लागू कर रही है। प्रधानमंत्री ने विशेष मुहिम चलाई है, ‘एक पेड़ मां के नाम’। हम सभी को इस मुहिम में भागीदारी करते हुए पौधरोपण करना चाहिए। इतना ही नहीं इस मुहिम में एक कदम और आगे बढ़ाते हुए एक पौधा औलाद के नाम करते हुए पर्यावरण संरक्षण की दिशा में कार्य करें। प्रदेश से बिचौलिया राज समाप्त करके लाभार्थियों को सीधा लाभ दिया जा रहा है।

विधायक लीलाराम ने रखी मांगें

विधायक लीलाराम ने शिक्षा मंत्री से कहा कि सजूमा, क्योड़क व पाड़ला के स्कूलों के विकास के लिए 6-6 करोड़ रुपये की राशि मंजूर है, जिसमें कुछ राशि आ चुकी है, बाकि राशि जल्द जारी करवा दें। शहर में गीता भवन के नजदीक लड़कियों का राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय का भवन बहुत पुराना हो चुका है, इसके नवनिर्माण के लिए 12 करोड़ रुपये मंजूर हैं, जिसे जल्द जारी करवाया जाए।

Advertisement

ये रहे मौजूद
घुमंतु जाति जन जाति प्रकोष्ठ के संयोजक एवं पूर्व विधायक कुलवंत बाजीगर, एसडीएम ब्रह्म प्रकाश, जिला शिक्षा अधिकारी डॉ. विजय लक्ष्मी, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी सरोज, रमेश चहल, संजीव कांगड़ा, सुरजीत सैनी, लोकेंद्र मानस, रामकुमार नैन, कुशलपाल सैन, जयदीप रंगा, जोगिंद्र धीमान, सत्यवान मेहरा, संगीता बिश्नोई, अंजू शर्मा, सुशील कुमार, कुशल भारद्वाज, संजय शर्मा, जितेंद्र राठौर, सुनीता आदि मौजूद रहे।

Advertisement