मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

इनेलो के संदीप लोट को दिग्गजों के बीच करनी होगी कड़ी मेहनत

10:22 AM Apr 24, 2024 IST
अशोक तंवर, संदीप लोट, कुमारी सैलजा
Advertisement

नरेन्द्र जेठी/निस
नरवाना, 23 अप्रैल
इंडियन नेशनल लोकदल ने सिरसा आरक्षित लोकसभा क्षेत्र से नरवाना उपमंडल के गांव कालवन के संदीप लोट को अपना उम्मीदवार बनाया है। सिरसा लाेकसभा क्षेत्र के अंतर्गत पड़ने वाले नरवाना विधानसभा क्षेत्र के गांव कालवन व लोट परिवार का राजनीति से रिश्ता काफी पुराना है। सिरसा आरक्षित क्षेत्र से घोषित इनेलो उम्मीदवार संदीप लोट को राजनीति विरासत में मिली है। हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण में एसडीई के पद पर कार्यरत 42 वर्षीय संदीप लोट के दादा फकीरचंद को नरवाना से पहला विधायक बनने का सौभाग्य प्राप्त हुआ था। उनके दादा दो बार विधायक रह चुके हैं। पहली बार 1952 से 1957 में संयुक्त पंजाब में मुख्यमंत्री प्रताप सिंह कैरो के शासन काल में विधायक रहे। वे दूसरी बार 1962 में भी विधायक बने तक उनका कार्यकल 1967 तक पूरे पांच साल रहा। वे साथ ही हाउसिंग बोर्ड के चेयरमैन भी रहे। संदीप लोट के पिता भी राजनीति में काफी समय तक सक्रिय रहे। संदीप के पिता स्व. रामफल ने भी 2009 में कांग्रेस की टिकट पर नरवाना विधानसभा का चुनाव लड़ा था।
जब संदीप लोट के दादा 1962 में विधायक बने तब उन्होंने 1964 में तत्कालीन रेल मंत्री रहे गुलजारी लाल नंदा से अपने गांव कालवन में रेलवे हाल्ट मंजूर करवाया था। सिंचाई मंत्री चौधरी रिज्जकराम द्वारा भाखड़ा नहर से क्षेत्र में सिंचाई के लिए नीले पानी की व्यवस्था भी उन्होंने करवाई थी। 2009 में जब संदीप लोट के पिता स्व. रामफल लोट ने कांग्रेस की टिकट पर नरवाना विधानसभा का चुनाव लड़ा तो उन्हें 43063 मत प्राप्त हुए।

इनेलो प्रत्याशी के लिए रहेगी चुनौती

लोट परिवार का पैतृक गांव कालवन है जो राजनीति के लिए नया नहीं है। यहीं से पिरथी नंबरदार भी संबंध रखते हैं जो नरवाना विधानसभा से दो बार इंडियन नेशनल लोकदल की टिकट पर लगातार विधायक रह चुके हैं। सिरसा लोकसभा क्षेत्र काफी बड़ा क्षेत्र है। संदीप लोट के लिए एक चुनौती के रूप में है। यहां भारतीय जनता पार्टी के अशोक तंवर मैदान में हैं। जो 3 बार लोकसभा का चुनाव लड़ चुके हैं और 2009 में कांग्रेस की टिकट पर सांसद रह चुके हैं। 2019 में भाजपा की सुनीता दुग्गल से कांग्रेस की टिकट पर चुनाव लड़ रहे अशोक तंवर हार गए थे। अब यहां से कांग्रेस की टिकट पर राजनीति का लम्बा अनुभव रखने वाली कुमारी सैलजा के आने की संभावना है। इस प्रकार भाजपा के अशोक तंवर व कांग्रेस की कुमारी सैलजा के बीच संदीप लोट को कड़ी मेहनत करनी होगी। वैसे वह नरवाना क्षेत्र मेंे कई साल से सक्रिय हैं। विभिन्न सामाजिक व धार्मिक आयोजनों में भागीदारी करते आ रहे हैं। उन्होंने तिरंगा यात्रा भी निकाली थी। एक शिष्टाचार भेंट में उनके निवास पर अभय चौटाला आए थे। इनेलो ने एक प्रैस विज्ञप्ति जारी कर लोट परिवार के पार्टी में शामिल होने की बात कही थी और तभी से यह कयास लगाए जा रहे थे कि लोट परिवार को इनेलो में कुछ न कुछ स्थान मिल सकता हैै।

Advertisement

Advertisement
Advertisement