मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

इनेलो 53 और बसपा 37 सीटों पर लड़ेगी

06:55 AM Jul 12, 2024 IST
चंडीगढ़ में बसपा के आकाश आनंद व आनंद कुमार के साथ पत्रकारों को संबोिधत करते इनेलो के अभय िसंह चौटाला। -टि्रन्यू
Advertisement

चंडीगढ़, 11 जुलाई (टि्रन्यू)
इस बार हरियाणा विधानसभा का चुनाव इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) मिलकर लड़ेंगे। दोनों पार्टियों ने बृहस्पतिवार को चंडीगढ़ में गठबंधन का ऐलान किया। इसके तहत 90 में से 53 पर इनेलो और 37 सीटों पर बसपा चुनाव लड़ेगी। गठबंधन ने भाजपा व कांग्रेस को छोड़कर दूसरे दलों के समझौते में शामिल होने के विकल्प भी खुले रखे हैं। ऐसे दलों को इनेलो अपने कोटे से सीट देगी।
बसपा के राष्ट्रीय को-ऑर्डिनेटर आकाश आनंद ने इस समझौते का ऐलान किया। साथ ही, उन्होंने इनेलो नेता अभय सिंह चौटाला को गठबंधन का सीएम पद का उम्मीदवार भी घोषित किया। इनेलो के प्रधान महासचिव अभय सिंह चौटाला, प्रदेशाध्यक्ष रामपाल माजरा, वरिष्ठ नेता आरएस चौधरी, महेंद्र सिंह मलिक व उमेद सिंह लोहान के अलावा बसपा की ओर से संयुक्त प्रेस कान्फ्रेंस में बसपा के आकाश आनंद, मायावती के भाई आनंद कुमार, बसपा के राज्य प्रभारी रणधीर सिंह बेनीवाल आदि मौजूद रहे।
आकाश आनंद ने कहा कि दोनों पार्टियों के बीच गठबंधन का फैसला 6 जुलाई को नयी दिल्ली में यूपी की पूर्व सीएम कुमारी मायावती व अभय चौटाला के बीच हुई मुलाकात के दौरान तय हो गया था। किस हलके से किस पार्टी का प्रत्याशी चुनाव लड़ेगा, के सवाल पर अभय ने कहा कि इसका फैसला दोनों पार्टियां मिल-बैठकर करेंगी।
जजपा, आप सहित अन्य दलों को मिलाकर तीसरा मोर्चा बनाने के सवाल पर अभय ने कहा कि भाजपा व कांग्रेस को छोड़कर अन्य दलों को साथ लेने के लिए एक कमेटी का गठन किया गया है। इनेलो प्रदेशाध्यक्ष रामपाल माजरा की अध्यक्षता वाली यह कमेटी संभावनाओं को तलाशेगी।
घोषणापत्र में 7500 पेंशन, 21 हजार बेरोजगारी भत्ते का ऐलान : अभय चौटाला ने गठबंधन का चुनावी घोषणापत्र भी जारी किया। वादा किया गया कि गठबंधन की सरकार बनने पर बुढ़ापा पेंशन 7500 रुपये मासिक होगी। हर घर से एक युवा को सरकारी नौकरी दी जाएगी और 21 हजार रुपये बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा। स्थायी नौकरी मिलेगी। खाली पदों को भरा जाएगा। इसके अलावा हर गृहणी को मुफ्त गैस सिलेंडर के साथ 1100 रुपये मासिक रसोई खर्च के लिए दिए जाएंगे। बिजली 500 से ज्यादा नहीं। सोलर प्लांट पर जोर। पुरानी पेंशन योजना लागू करेंगे। एससी वर्ग के लंबित बैकलॉग भरा जाएगा। ताऊ देवीलाल आवास योजना के तहत एससी परिवारों को मिलेंगे 100-100 गज के प्लॉट। विद्यार्थियों के कोचिंग सेंटर समेत अनेक वादे किए गए हैं।

एकतरफा नहीं टूटता गठबंधन : आनंद

गठबंधन टूटने के सवाल पर बसपा प्रमुख मायावती के छोटे भाई आनंद ने कहा, ‘समझौता कभी भी एकतरफा नहीं टूटता। हमारा पंजाब में अकाली दल के साथ बढ़िया से गठबंधन चल रहा है।’
अब स्वार्थी तत्व पार्टी में नहीं : अभय इनेलो के प्रधान महासचिव अभय सिंह चौटाला ने कहा, ‘पिछली बार कुछ स्वार्थी लोगों की वजह से गठबंधन टूटा। अब वे हमारी पार्टी में नहीं हैं। दोनों पार्टियों के बीच हर मुद्दे पर खुलकर बातचीत हो चुकी है।’

Advertisement

Advertisement
Advertisement