For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

INLD BSP Alliance: इनेलो 53 व बसपा 37 पर लड़ेगी हरियाणा विधानसभा चुनाव

02:15 PM Jul 11, 2024 IST
inld bsp alliance  इनेलो 53 व बसपा 37 पर लड़ेगी हरियाणा विधानसभा चुनाव
संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस के दौरान अभय चौटाला व बसपा नेता। ट्रिब्यून
Advertisement

ट्रिब्यून न्यूज सर्विस, चंडीगढ़, 11 जुलाई

INLD BSP Alliance: हरियाणा के विधानसभा चुनाव इस बार इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) मिलकर लड़ेंगे। दोनों ही पार्टियांे के बीच बुधवार को चंडीगढ़ में आयोजित ज्वाइंट प्रेस कांफ्रेंस में गठबंधन का ऐलान किया गया।

Advertisement

समझौते के तहत विधानसभा की नब्बे सीटों में से 53 पर इनेलो और 37 पर बसपा चुनाव लड़ेगी। इतना ही नहीं, गठबंधन ने भाजपा व कांग्रेस को छोड़कर दूसरे दलों के समझौते में शामिल होने के विकल्प भी खुले रखे हैं।

बसपा के राष्ट्रीय कार्डिनेटर आकाश आनंद ने इस समझौते का ऐलान किया है। साथ ही, उन्होंने इनेलो नेता अभय सिंह चौटाला को गठबंधन का सीएम पद का उम्मीदवार भी घोषित किया है। इनेलो व बसपा के साथ कोई अन्य दल भी गठबंधन में शामिल होता है तो उसे इनेलो अपने कोटे से सीट देगी।

Advertisement

इनेलो प्रधान महासचिव अभय सिंह चौटाला, प्रदेशाध्यक्ष रामपाल माजरा, वरिष्ठ नेता आरएस चौधरी, महेंद्र सिंह मलिक व उमेद सिंह लोहान के अलावा बसपा की ओर से कांफ्रेंस में राष्ट्रीय कार्डिनेटर आकाश आनंद, मायावती के भाई आनंद कुमार, बसपा के राज्य प्रभारी रणधीर सिंह बेनीवाल आदि मौजूद रहे।

आकाश आनंद ने कहा कि दोनों पार्टियों के बीच गठबंधन का फैसला 6 जुलाई को नई दिल्ली में यूपी की भूतपूर्व सीएम कुमारी मायावती व अभय चौटाला के बीच हुई मुलाकात के दौरान तय हो गया था। दोनों पार्टियों ने मिलकर चुनाव लड़ने की घोषणा के साथ ही अपना चुनावी घोषणा-पत्र भी जारी कर दिया है।

किस हलके से किस पार्टी का प्रत्याशी चुनाव लड़ेगा के सवाल पर अभय ने कहा कि इसका फैसला दोनों पार्टियां मिल-बैठकर करेंगी। हमारा मकसद लोगों की सरकार बनाने का है। जिस भी सीट पर जो जिताऊ नेता होगा, उसे टिकट दिया जाएगा। ऐसे में वह चाहे इनेलो से हो या फिर बसपा से। इसमें किसी तरह का विवाद या दुविधा नहीं रहेगी।

उन्होंने ऐलान किया कि विधानसभा से पहले भी किसी तरह का कोई चुनाव आता है तो गठबंधन मिलकर लड़ेगा। जननायक जनता पार्टी, आम आदमी पार्टी सहित अन्य दलों को मिलाकर तीसरा मोर्चा बनाने के सवाल पर अभय ने कहा कि भाजपा व कांग्रेस को छोड़कर अन्य दलों को साथ लेने के लिए एक कमेटी का गठन किया है।

इनेलो प्रदेश अध्यक्ष रामपाल माजरा की अध्यक्षता वाली यह कमेटी संभावनाओं को तलाशेगी और इसके बाद दोनों दल मिलकर फैसला लेंगे। यह भी स्पष्ट किया गया कि कोई अन्य दल अगर साथ आता है तो उसे इनेलो अपने कोटे से टिकट देगा।

7500 पेंशन, 21 हजार बेरोजगारी भत्ता

इसी दौरान अभय चौटाला ने गठबंधन का चुनावी घोषणा-पत्र भी जारी किया। घोषणा-पत्र के जरिये दोनों पार्टियों ने युवाओं-बुजुर्गों के साथ-साथ एससी वोट बैंक को साधने की कोशिश की है।

गठबंधन की सरकार बनने पर बुढ़ापा पेंशन 7500 रुपये मासिक होगी। हर घर से एक युवा को सरकारी नौकरी दी जाएगी और 21 हजार रुपये बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा। अनुबंध की नौकरियों की बजाय स्थाई नौकरी मिलेगी। विभागों में खाली पड़े पदों को भरा जाएगा।

घोषणा-पत्र के अहम बिंदु

  • हर ग्रहणी को मुफ्त गैस सिलेंडर के साथ 1100 रुपये मासिक रसोई खर्च के लिए मिलेंगे
  • घरेलू बिजली का बिल 500 रुपये से अधिक नहीं आएगा। सोलर प्लांट पर देंगे जोर
  • कर्मचारियों के लिए न्यू पेंशन स्कीम की जगह लागू की जाएगी पुरानी पेंशन येाजना
  • सरकारी नौकरियों में एससी वर्ग के लंबित बैकलॉग को तुरंत भरेगी गठबंधन सरकार
  • ताऊ देवीलाल आवास योजना के तहत एससी परिवारों को मिलेंगे 100-100 गज के प्लॉट
  • एससी और बीसी वर्ग के विद्यार्थियों के लिए खोले जाएंगे कोचिंग सेंटर
  • एमबीबीएस सीटों में बढ़ेग एससी-बीसी का कोटा, सामान्य के लिए बांड होगा खत्म
  • किसानों को स्वामीनाथन रिपोर्ट की सभी सिफारिशों को किया जाएगा लागू
  • हरियाणा के किसानों को एमएसपी की गारंटी देगी इनेलाे-बसपा गठबंधन सरकार
  • कानून व्यवस्था को किया जाएगा सुदृढ़, बदमाशों का होगा जड़ से सफाया

एकतरफा नहीं टूटता गठबंधन : आनंद

कुमारी मायावती के छोटे भाई व बसपा के वरिष्ठ नेता आनंद ने बार-बार गठबंधन तोड़ने से जुड़े सवाल पर कहा, ऐसा नहीं है कि हम गठबंधन तोड़ते हैं। मैं पूरे विश्वास और जिम्मेदारी के साथ कह रहा हूं कि समझौता कभी भी एकतरफा नहीं टूटता। हमारा पंजाब मंे अकाली दल के साथ बढ़िया से गठबंधन चल रहा है।

अब स्वार्थी तत्व पार्टी में नहीं : अभय

इनेलो प्रधान महासचिव अभय सिंह चौटाला ने पूर्व में बसपा के साथ गठबंधन टूटने से जुड़े सवाल पर कहा, पिछली बार हमारी ही पार्टी के कुछ स्वार्थी लोगों की वजह से गठबंधन टूटा। अब वे हमारी पार्टी में नहीं हैं। उन्होंने कहा कि दोनों पार्टियों के बीच हर मुद्दे पर पहले ही खुलकर बातचीत हो चुकी है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Advertisement
×