मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

किसानों के गले की फांस बनी इंद्र देव की नाराजगी, बिजली विभाग की ढुलमुल चाल

09:13 AM Jul 17, 2024 IST
ट्यूब्वैलों के लिए बिजली कनेक्शन देने के लिए एक्सईएन गौरव लौहचब को ज्ञापन सौंपते हुए किसान।-निस
Advertisement

जीत सिंह सैनी/ निस
गुहला चीका, 16 जुलाई
एक तरफ तो इंद्र देव की नाराजगी, दूसरे बिजली विभाग की ढुलमुल चाल किसानों की गले की फांस बनकर रह गई है। मानसून को आए एक महीने का समय बीत गया है लेकिन प्रदेश के अधिकतर जिलों में अभी तक औसत बरसात भी नहीं हुई है। बरसात के न होने से धान की फसल पर वितरित असर पड़ने लगा है। समय से बरसात न होने पर किसानों को अपनी धान की फसल पकाने के लिए टयूब्वैलों का ही सहारा है लेकिन बिजली विभाग किसानों को बिजली कनेक्शन देने में देरी कर रहा है। भारतीय किसान यूनियन (चढूनी) आईटी सैल प्रभारी जरनैल सिंह जैली ने बताया कि टयूबवैल के लिए बिजली कनेक्शन लेने के लिए हजारों किसानों ने साल 2018 में लगभग सवा लाख रुपए प्रति कनेक्शन सिक्योरिटी के रूप में जमा करवाया था। जैली ने कहा कि सरकार ने पहले तो गुहला चीका क्षेत्र को डार्क जोन घोषित कर बिजली कनेक्शन जारी करने पर रोक लगाए रखी और अब जब यह रोक हटी तो बिजली विभाग कनेक्शन लगाने में जानबूझकर देरी कर रहा है। जैली ने कहा कि कई किसानों के खंभे लग चुके है और तारें खिंची जा चुकी है लेकिन उनके कनेक्शन चालू नहीं किए जा रहे जबकि अभी भी बहुत सारे किसान ऐसे है जिन्हें खंभे व तारें भी नहीं मिली है। जैली ने कहा कि एक तो बरसात नहीं हो रही दूसरा विभाग बिजली के कनेक्शन लगाने में देरी कर रहा, इसका खामियाजा किसानों को भुगतना पड़ रहा है।

एक्सईएन को ज्ञापन सौंप जल्द कनेक्शन देने की मांग रखी

मंगलवार को भारतीय किसान यूनियन के नेता जरनैल सिंह जैली, डॉ. सहाब सिंह संधू व होशियार सिंह राणा ने अन्य किसानों के साथ बिजली विभाग गुहला के एक्सईएन गौरव लोहचब को ज्ञापन सौंपकर बकाया बिजली कनेक्शनों को जल्द से जल्द जारी करने की मांग रखी। उन्होंने कहा कि बिजली कनेक्शनों के लिए किसानों ने 6 साल पहले लाखों रुपए सिक्योरिटी राशि के रूप जमा करवाई थी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री नायब सैनी ने वादा किया था कि धान के सीजन से पहले सभी किसानों को बिजली कनेक्शन दे दिए जाएंगे लेकिन आधा सीजन बीत जाने के बावजूद किसान बिजली कनेक्शनों के लिए मारे मारे फिर रहे है। किसानों ने चेतावनी दी कि यदि उन्हें जल्द बिजली कनेक्शन जारी नहीं किए वे निगम व सरकार के खिलाफ मोर्चा खोलने को मजबूर होंगे।

Advertisement

'' ट्यूबवैल कनेक्शनों के लिए 490 टेंडर हुए थे। अधिकतर किसानों को बिजली के कनेक्शन दे दिए गए है जो बाकी रह गए है उनकी भी प्रक्रिया जारी है। जल्द ही सभी किसानों को बिजली कनेक्शन जारी कर दिए जाएंगे। ''
-गौरव लौहचब, एक्सईएन बिजली निगम चीका।

Advertisement
Advertisement