For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होगा भारत-पाक मैच, फाइनल भी वहीं

10:48 AM Jun 28, 2023 IST
नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होगा भारत पाक मैच  फाइनल भी वहीं
मुंबई में मंगलवार को आईसीसी क्रिकेट विश्व कप ट्रॉफी के साथ भारत के पूर्व क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग एवं श्रीलंकाई क्रिकेटर मुथैया मुरलीधरन। - प्रेट्र
Advertisement

मुंबई, 27 जून (एजेंसी)
भारत और पाकिस्तान के बीच एक दिवसीय विश्व कप का बहुचर्चित मुकाबला 15 अक्तूबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। दुनिया के सबसे बड़े इस स्टेडियम पर ही 19 नवंबर को फाइनल खेला जाएगा। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने वनडे विश्व कप से सौ दिन पहले कार्यक्रम का ऐलान करते हुए कहा कि टूर्नामेंट का आगाज अहमदाबाद में ही पांच अक्तूबर को पिछले विजेता इंग्लैंड और उपविजेता न्यूजीलैंड के बीच मैच से होगा। इस विश्व कप में दस टीमें भाग लेंगी जिनमें से आठ आईसीसी क्रिकेट विश्व कप सुपर लीग के जरिये क्वालीफाई कर चुकी हैं और शेष दो जिम्बाब्वे में चल रहे क्वालीफायर टूर्नामेंट के जरिये पहुंचेंगी।
दर्शकों की संख्या के आधार पर नरेंद्र मोदी स्टेडियम दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम है जिसमें 132000 दर्शक बैठ सकते हैं जो मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) से 32000 अधिक है। विश्व कप 2023 का पहला सेमीफाइनल 15 नवंबर को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में और दूसरा अगले दिन कोलकाता में ईडन गार्डंस पर खेला जाएगा। दोनों सेमीफाइनल में एक रिजर्व दिन होगा। फाइनल मैच अहमदाबाद में 19 नवंबर को होगा, जबकि 20 नवंबर रिजर्व दिन रहेगा। सभी तीन नॉकआउट मैच दिन रात के होंगे। आईसीसी ने कहा कि मेजबान भारत अपने अभियान का आगाज आठ अक्तूबर को पांच बार की विश्व कप विजेता आस्ट्रेलिया के खिलाफ चेन्नई में करेगा। वानखेड़े स्टेडियम पर 2011 विश्व कप का फाइनल खेला गया था जहां महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारत ने 28 साल बाद खिताब जीता था। वहीं ईडन गार्डंस पर 1987 विश्व कप का फाइनल खेला गया था जिसमें आस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को हराया था।
विश्वकप : विस्तृत कार्यक्रम पेज 10 पर
पहली बार पूर्वोत्तर में पदार्पण, धर्मशाला में भी होगा मैच
गुवाहाटी 12 वेन्यू में से एक है जहां अभ्यास मैच समेत टूर्नामेंट के मैच खेले जाएंगे। पहली बार विश्व कप का पदार्पण पूर्वोत्तर भारत में होगा। विश्व कप के मैच हैदराबाद, अहमदाबाद, धर्मशाला, दिल्ली, चेन्नई, लखनऊ, पुणे, बेंगलुरू, मुंबई और कोलकाता में होंगे। वानखेड़े स्टेडियम पर 2011 विश्व कप का फाइनल खेला गया था जहां महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारत ने 28 साल बाद खिताब जीता था। वहीं, ईडन गार्डंस पर 1987 विश्व कप का फाइनल खेला गया था जिसमें आस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को हराया था। गुवाहाटी और तिरूवनंतपुरम के अलावा हैदराबाद में 29 सितंबर से तीन अक्टूबर तक अभ्यास मैच खेले जायेंगे।

Advertisement

नयी दिल्ली/कराची : पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) द्वारा उठाई गई सभी आपत्तियों को आईसीसी ने खारिज कर दिया। पीसीबी ने अफगानिस्तान के खिलाफ अपने मैच को चेन्नई से बेंगलुरू और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच को बेंगलुरू से चेन्नई में पुनर्निर्धारित करने के लिए कहा था। पीसीबी ने कहा था कि वह राजनीतिक और राजनयिक कारणों से मुंबई में खेलने में सहज नहीं है। पीसीबी विश्व कप के लिए भारत में अपनी टीम भेजने को लेकर भी आशंकित है। एक अधिकारी ने कहा, ‘विश्व कप में हमारा खेलना और 15 अक्तूबर को अहमदाबाद में या सेमीफाइनल में पहुंचने पर मुंबई में खेलना सरकार से मंजूरी मिलने पर निर्भर करता है।' वहीं आईसीसी के एक प्रवक्ता ने कहा, 'हमें यकीन है कि पाकिस्तानी टीम वनडे विश्व कप खेलने भारत आयेगी।'

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement
Advertisement
×