For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

स्वदेशी एलसीए तेजस जैसलमेर में दुर्घटनाग्रस्त, कोई हताहत नहीं

08:34 AM Mar 13, 2024 IST
स्वदेशी एलसीए तेजस जैसलमेर में दुर्घटनाग्रस्त  कोई हताहत नहीं
जैसलमेर में मंगलवार को वायुसेना के एयरक्राफ्ट तेजस के दुर्घटनास्थल पर आग बुझाने में जुटे दमकलकर्मी। - प्रेट्र
Advertisement

जैसलमेर/नयी दिल्ली, 12 मार्च (एजेंसी)
भारतीय वायु सेना का एक हल्का लड़ाकू विमान (एलसीए) जैसलमेर में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। राजस्थान में मंगलवार को एक प्रशिक्षण उड़ान के दौरान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। स्वदेश निर्मित जेट से जुड़ी ऐसी पहली घटना है। अधिकारियों ने बताया कि पायलट सुरक्षित बाहर निकल गया और कोई हताहत नहीं हुआ। भारतीय वायुसेना ने दुर्घटना के कारण का पता लगाने के लिए कोर्ट ऑफ इंक्वायरी का आदेश दिया गया है।
दुर्घटना पोखरण रेगिस्तान से लगभग 100 किमी दूर हुई, जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और शीर्ष सैन्य अधिकारियों की उपस्थिति में एक मेगा युद्ध अभ्यास ‘भारत शक्ति’ चल रहा था। सैन्य सूत्रों ने संकेत दिया कि तेजस जेट को इस अभ्यास का हिस्सा बनना था।
जैसलमेर के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक महेंद्र सिंह ने कहा कि कल्ला आवासीय कॉलोनी के पास दुर्घटना में किसी संपत्ति या मानव जीवन को नुकसान नहीं हुआ। जहां विमान दुर्घटनाग्रस्त हुआ, वहां एक मंजिला ईंट की इमारत से गहरा काला धुआं निकलता देखा गया। एयरोस्पेस दिग्गज हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) द्वारा निर्मित, तेजस विमान हवाई युद्ध और आक्रामक वायु सहायता मिशनों के लिए एक बड़ी ताकत है। तेजस विमान भारतीय वायुसेना का मुख्य अंग बनने के लिए तैयार हैं। शुरुआती वेरिएंट के लगभग 40 तेजस पहले ही वायुसेना में शामिल किए जा चुके हैं।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×