For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

टेस्ट क्रिकेट में भारत की सबसे बड़ी जीत

06:37 AM Feb 19, 2024 IST
टेस्ट क्रिकेट में भारत की सबसे बड़ी जीत
दोहरा शतक जड़ने के बाद खुशी मनाते यशस्वी जायसवाल। -एएनआई
Advertisement

राजकोट, 18 फरवरी (एजेंसी)
सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल के दोहरे शतक और रविंद्र जडेजा के पांच विकेट की मदद से भारत ने इंगलैंड को तीसरे टेस्ट क्रिकेट मैच में रविवार को यहां मैच के चौथे दिन ही 434 रन से करारी शिकस्त देकर अपनी सबसे बड़ी जीत दर्ज की। इस तरह भारत ने पांच मैचों की शृंखला में 2-1 से बढ़त बना ली है। इंगलैंड की ‘बैजबॉल’ रणनीति भारत के आगे नहीं चल पाई तथा 557 रन के मुश्किल लक्ष्य का पीछा करते हुए उसकी टीम 39.4 ओवर में 122 रन पर आउट हो गई।
जडेजा ने 41 रन देकर पांच विकेट लिए। भारत की इससे पहले रनों के लिहाज से सबसे बड़ी जीत 372 रन की थी जो उसने 2021 में मुंबई में न्यूजीलैंड के खिलाफ हासिल की थी। इंगलैंड के खिलाफ यह किसी भी टीम की दूसरी सबसे बड़ी जीत है। भारतीय धरती पर रनों के लिहाज से यह सबसे बड़ी जीत का भी रिकॉर्ड है। विशाखापत्तनम में दूसरे टेस्ट मैच में 209 रन बनाने वाले जायसवाल ने नाबाद 214 रन की आकर्षक पारी खेली जिसकी मदद से भारत ने अपनी दूसरी पारी चार विकेट पर 430 रन पर समाप्त घोषित करके इंगलैंड के सामने असंभव लक्ष्य रखा। भारत ने अपनी पहली पारी में 445 रन बनाकर इंगलैंड को 319 रन पर आउट कर दिया था। जायसवाल ने अपनी 236 गेंद की पारी में 14 चौके और 12 छक्के लगाए। इस तरह से उन्होंने एक टेस्ट पारी में सर्वाधिक छक्के लगाने के रिकॉर्ड की बराबरी की।

विकेट झटकने के बाद खुशी मनाते रवींद्र जडेजा। - प्रेट्र

नवजोत सिद्धू और मयंक का टूटा रिकॉर्ड : सरफराज ने 72 गेंद की अपनी पारी में 6 चौके और तीन छक्के लगाए। जायसवाल की पारी बेहद आकर्षक थी। उन्होंने भारत की तरफ से एक पारी में सर्वाधिक छक्के लगाने के नवजोत सिंह सिद्धू और मयंक अग्रवाल के आठ आठ छक्काें के रिकॉर्ड को तोड़ा।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×