मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

कुवैत में भारतीय श्रमिकों पर कहर

06:50 AM Jun 13, 2024 IST
कुवैत की रिहाइशी इमारत में आग का मंजर। - प्रेट्र

दुबई/ नयी दिल्ली, 12 जून (एजेंसी)
दक्षिणी कुवैत में श्रमिकों की एक इमारत में भीषण आग लगने से 49 लोगों की मौत हो गयी और 50 से ज्यादा घायल हैं। इनमें ज्यादातर भारतीय हैं और केरल से हैं।
कुवैती मीडिया के अनुसार, अल-अहमदी गवर्नरेट के अधिकारियों को अल-मंगफ इमारत में आग लगने की सूचना तड़के मिली। ज्यादातर लोगों की मौत धुएं के कारण दम घुटने से हुई। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, निर्माण कंपनी एनबीटीसी ने करीब 200 मजदूरों के रहने के लिए यह 6 मंिजला इमारत किराये पर ली हुई थी, जिनमें से अधिकतर केरल, तमिलनाडु और उत्तरी राज्यों के थे।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घटना को दुखद बताते हुए संवेदनाएं व्यक्त की। उन्होंने कहा कि कुवैत में भारतीय दूतावास स्थिति पर करीब से नजर रख रहा है और प्रभावितों की सहायता के लिए अधिकारियों के साथ काम कर रहा है। मोदी ने विदेश राज्य मंत्री कीर्ति वर्धन सिंह को कुवैत जाने का निर्देश दिया।
विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने ‘एक्स’ पर कहा, ‘कुवैत सिटी में आग की घटना की खबर से गहरा सदमा लगा है। 40 से अधिक लोगों के मरने की खबर है और 50 से अधिक लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। हमारे राजदूत शिविर में गए हैं। भारतीय दूतावास सभी संबंधित लोगों को पूरी सहायता प्रदान करेगा।’
कुवैत में भारतीय राजदूत आदर्श स्वैका ने कई अस्पतालों का दौरा किया, जहां घायलों को भर्ती कराया गया है। उन्होेंने घटनास्थल का भी दौरा किया। भारतीय दूतावास ने कहा कि वह कुवैती कानून प्रवर्तन अधिकारियों, अग्निशमन सेवा और स्वास्थ्य विभाग के संपर्क में है।
हेल्पलाइन नंबर जारी
कुवैत में भारतीय दूतावास ने आपातकालीन हेल्पलाइन नंबर 965-65505246 जारी करते हुए कहा कि संबंधित लोग इस पर संपर्क कर सकते हैं।
घटना की जांच के आदेश
कुवैत के गृह मंत्री शेख फहद अल-यूसुफ अल सबाह ने घटना की जांच के आदेश दिये और इमारत के मालिक तथा चौकीदार को पकड़ने के निर्देश जारी किए। कुवैत टाइम्स ने अल सबाह के हवाले से कहा, ‘आज जो हुआ वह कंपनी और भवन मालिकों के लालच का नतीजा है।’

Advertisement

Advertisement