मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

Indian Stock Market: घरेलू शेयर बाजारों में शुरुआती कारोबार में तेजी, सेंसेक्स चढ़ा

10:31 AM Oct 23, 2024 IST

मुंबई, 23 अक्टूबर (भाषा)

Advertisement

Indian Stock Market: घरेलू संस्थागत निवेशकों (Domestic Institutional Investors - DII) की सतत लिवाली और एशियाई शेयर बाजारों (Asian Stock Markets) में मजबूत रुख के बीच बुधवार को शुरुआती कारोबार में शेयर बाजार के प्रमुख सूचकांकों में तेजी दर्ज की गई।

बीएसई सेंसेक्स (BSE Sensex) शुरुआती कारोबार में 168.79 अंक चढ़कर 80,389.51 अंक पर पहुंच गया, जबकि एनएसई निफ्टी (NSE Nifty) 46.2 अंक की बढ़त के साथ 24,518.30 अंक पर रहा।

Advertisement

सेंसेक्स में सूचीबद्ध 30 कंपनियों में से बजाज फाइनेंस (Bajaj Finance) का शेयर तीन प्रतिशत से अधिक चढ़ा। इसके अलावा बजाज फिनसर्व (Bajaj Finserv), एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank), नेस्ले (Nestle), कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank), टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (Tata Consultancy Services - TCS), और मारुति (Maruti) के शेयर सबसे अधिक मुनाफे में रहे।

एनटीपीसी (NTPC), पावर ग्रिड (Power Grid), महिंद्रा एंड महिंद्रा (Mahindra & Mahindra), तथा अल्ट्राटेक सीमेंट (UltraTech Cement) के शेयरों में गिरावट आई।

एशियाई बाजारों (Asian Markets) में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी (Kospi), चीन का शंघाई कम्पोजिट (Shanghai Composite) और हांगकांग का हैंगसेंग (Hang Seng) फायदे में रहे, जबकि जापान का निक्की 225 (Nikkei 225) नुकसान में रहा।

अंतरराष्ट्रीय मानक ब्रेंट क्रूड 0.21 प्रतिशत की गिरावट के साथ 75.88 डॉलर प्रति बैरल (Per Barrel) के भाव पर रहा।

शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक विदेशी संस्थागत निवेशक (Foreign Institutional Investors - FII) मंगलवार को बिकवाल रहे और उन्होंने शुद्ध रूप से 3,978.61 करोड़ रुपये के शेयर बेचे, जबकि घरेलू संस्थागत निवेशकों (DII) ने 5,869.06 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे।

रुपया एक पैसे की बढ़त के साथ 84.07 प्रति डॉलर

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार (Interbank Foreign Exchange Market) में रुपया एक पैसे की बढ़त के साथ 84.07 प्रति डॉलर पर खुला और शुरुआती कारोबार में स्थिर रहा।

अमेरिकी मुद्रा के मजबूत होने और विदेशी पूंजी की निरंतर निकासी से स्थानीय मुद्रा पर दबाव पड़ा है। विदेशी मुद्रा कारोबारियों ने बताया कि घरेलू शेयर बाजारों में गिरावट के रुख और कच्चे तेल की कीमतों में तेजी ने भी भारतीय मुद्रा को प्रभावित किया।

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया एक पैस की बढ़त के साथ 84.07 प्रति डॉलर पर खुला और शुरुआती कारोबार में स्थिर रहा। रुपया मंगलवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 84.08 पर बंद हुआ था।

इस बीच, छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की स्थिति को दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक 0.06 प्रतिशत की बढ़त के साथ 103.97 पर रहा। अंतरराष्ट्रीय मानक ब्रेंट क्रूड 0.22 प्रतिशत की गिरावट के साथ 75.87 डॉलर प्रति बैरल के भाव पर रहा। शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) मंगलवार को बिकवाल रहे थे और उन्होंने शुद्ध रूप से 3,978.61 करोड़ रुपये के शेयर बेचे।

Advertisement
Tags :
Business Hindi NewsBusiness NewsHindi NewsIndia business newsIndian Stock MarketStock Market 23 October 2024कारोबार समाचारकारोबार हिंदी समाचारभारत कारोबार समाचारभारतीय शेयर बाजारशेयर बाजार 23 अक्टूबर 2024हिंदी समाचार