For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

Indian Stock Market: शेयर बाजार में सीमित कारोबार के बीच सेंसेक्स, निफ्टी लगभग स्थिर

06:22 PM Aug 19, 2024 IST
indian stock market  शेयर बाजार में सीमित कारोबार के बीच सेंसेक्स  निफ्टी लगभग स्थिर

मुंबई, 19 अगस्त (भाषा)

Advertisement

Indian Stock Market: मुंबई, 19 अगस्त (भाषा)

स्थानीय शेयर बाजारों में सोमवार को कारोबार सीमित रहा और बीएसई सेंसेक्स में मामूली 12 अंक की गिरावट आई। किसी ठोस संकेत के अभाव में निवेशकों ने बाजार से दूरी बनाये रखी। विशेषज्ञों के अनुसार प्रतिभागियों ने मूल्यांकन अधिक होने को लेकर चिंता के बीच प्रमुख शेयरों में मुनाफावसूली की।

Advertisement

धातु, तेल एवं गैस तथा आईटी शेयरों में चुनिंदा लिवाली भी हुई जिससे बाजार को समर्थन मिला। कारोबार सीमित दायरे में रहा और तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 12.16 अंक यानी 0.02 प्रतिशत की मामूली गिरावट के साथ 80,424.68 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान यह ऊंचे में 80,724.40 अंक तक गया और नीचे में 80,332.65 अंक तक आया। हालांकि, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 31.50 अंक यानी 0.13 प्रतिशत की बढ़त के साथ 24,572.65 अंक पर बंद हुआ।

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, 'घरेलू बाजार शुरुआती लाभ को बरकरार नहीं रख पाये। इसका कारण खासकर मांग में नरमी से वाहन शेयरों में मुनाफावसूली रही।' उन्होंने कहा, 'कच्चे तेल पर अप्रत्याशित लाभ कर में कमी से तेल शेयर लाभ में रहे। अमेरिका में ताजा आर्थिक आंकड़े से मंदी की आशंका कम हुई है।

वहीं डॉलर सूचकांक में गिरावट से सितंबर में एफओएमसी (फेडरल ओपन मार्केट कमेटी) की बैठक में नीतिगत दर में कटौती की संभावना को समर्थन मिला है।' सेंसेक्स में शामिल कंपनियों में महिंद्रा एंड महिंद्रा, इंडसइंड बैंक, भारती एयरटेल, एक्सिस बैंक, टाटा मोटर्स और आईसीआईसीआई बैंक प्रमुख रूप से नुकसान में रहीं। इसके उलट, लाभ में रहने वाले शेयरों में टाटा स्टील, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, एनटीपीसी, जेएसडब्ल्यू स्टील, एशियन पेंट्स और रिलायंस इंडस्ट्रीज शामिल हैं।

मेहता इक्विटीज लि. के वरिष्ठ उपाध्यक्ष प्रशांत तापसे ने कहा, 'रक्षा बंधन के कारण कारोबारियों की भागीदारी कम रहने से बाजार सीमित दायरे में रहा। वहीं धातु, तेल एवं गैस तथा आईटी शेयरों में चुनिंदा लिवाली हुई। इससे बाजार को समर्थन मिला...।' छोटी कंपनियों के शेयरों का प्रतिनिधित्व करने वाला बीएसई स्मॉलकैप सूचकांक 1.33 प्रतिशत उछला और मझोली कंपनियों से जुड़ा मिडकैप सूचकांक 0.53 प्रतिशत चढ़ा।

एशिया के अन्य बाजारों में चीन का शंघाई कम्पोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग लाभ में जबकि दक्षिण कोरिया का कॉस्पी और जापान का निक्की नुकसान में रहे। यूरोप के प्रमुख बाजारों में कारोबार के दौरान तेजी का रुख रहा।

अमेरिकी बाजार शुक्रवार को बढ़त में रहे थे। रेलिगेयर ब्रोकिंग लि. के वरिष्ठ उपाध्यक्ष अजित मिश्रा ने कहा, 'बाजार की इस सप्ताह की शुरुआत हल्की रही। शुक्रवार को तेजी के बाद बाजार स्थिर रहा। शुरुआती बढ़त के बाद निफ्टी सीमित दायरे में रहा।' शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों ने शुक्रवार को 766.52 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर खरीदे।

वहीं घरेलू संस्थागत निवेशकों (डीआईआई) ने 2,606.18 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर खरीदे। वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.82 प्रतिशत फिसलकर 79.03 डॉलर प्रति बैरल रहा। बीएसई सेंसेक्स शुक्रवार को 1,330.96 अंक के लाभ में रहा था, जबकि निफ्टी 397.40 अंक चढ़ा था।

Advertisement
Tags :
Advertisement
×