For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

Indian Share Market:  घरेलू सूचकांक सेंसेक्स और निफ्टी में शुरुआती कारोबार में तेजी

10:48 AM Aug 22, 2024 IST
indian share market   घरेलू सूचकांक सेंसेक्स और निफ्टी में शुरुआती कारोबार में तेजी

मुंबई, 22 अगस्त (भाषा)

Advertisement

Indian Share Market:  वैश्विक बाजारों में मजबूत रुख के बीच बृहस्पतिवार को शुरुआती कारोबार में सूचकांक सेंसेक्स और निफ्टी में बढ़त दर्ज की गई। बीएसई का 30 शेयर वाला सूचकांक सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 204.04 अंक या 0.25 प्रतिशत चढ़कर 81,109.34 पर पहुंच गया।

एनएसई निफ्टी 49.55 अंक की बढ़त के साथ 24,819.75 अंक पर रहा। सेंसेक्स में सूचीबद्ध कंपनियों में से भारती एयरटेल, इंफोसिस, एशियन पेंट्स, टाटा स्टील, भारतीय स्टेट बैंक, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और टेक महिंद्रा के शेयरों में तेजी आई।

Advertisement

पावर ग्रिड, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, टाटा मोटर्स, महिंद्रा एंड महिंद्रा, एनटीपीसी और अदाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन के शेयरों में गिरावट रही।

एशियाई बाजारों में चीन का शंघाई कम्पोजिट तथा दक्षिण कोरिया का कॉस्पी नुकसान में रहे, जबकि हांगकांग का हैंगसेंग और जापान का निक्की-225 फायदे में रहे। अमेरिकी बाजार बुधवार को सकारात्मक रुख के साथ बंद हुए थे।

वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड वायदा 0.03 प्रतिशत की बढ़त के साथ 76.03 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था। शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) पूंजी बाजार में बुधवार को बिकवाल रहे और शुद्ध रूप से 799.74 करोड़ रुपये की कीमत के शेयर बेचे। वहीं घरेलू संस्थागत निवेशकों (डीआईआई) ने बुधवार को 3,097.45 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे।

रुपये ने शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले सीमित दायरे में किया कारोबार

रुपये ने बृहस्पतिवार को शुरुआती कारोबार में सीमित दायरे में कारोबार किया। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनियम बाजार में रुपया 83.93 प्रति डॉलर पर खुला। शुरुआती सौदों के बाद 83.95 प्रति डॉलर पर पहुंच गया जो उसके पिछले बंद भाव से पांच पैसे की गिरावट दर्शाता है।

रुपया बुधवार को 13 पैसे की गिरावट के साथ 83.90 प्रति डॉलर पर बंद हुआ था। इस बीच, छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की मजबूती को परखने वाला डॉलर सूचकांक 0.17 प्रतिशत की बढ़त के साथ 101.21 पर रहा।

वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड वायदा 0.01 प्रतिशत की बढ़त के साथ 76.06 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था। शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) पूंजी बाजार में बुधवार को बिकवाल रहे और शुद्ध रूप से 799.74 करोड़ रुपये की कीमत के शेयर बेचे।

Advertisement
Tags :
Advertisement
×