For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

भारतीय राजनीति में प्रेम, विनम्रता का अभाव : राहुल गांधी

07:35 AM Sep 10, 2024 IST
भारतीय राजनीति में प्रेम  विनम्रता का अभाव   राहुल गांधी
कांग्रेस सांसद व विपक्ष के नेता राहुल गांधी सोमवार को यूनिवर्सिटी आफ टेक्सास में छात्रों से रूबरू कार्यक्रम में बात करते हुए। -प्रेट्र

वाशिंगटन, 9 सितंबर (एजेंसी)
कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने टेक्सास में भारतीय-अमेरिकी समुदाय को संबोधित करते हुए कहा कि भारतीय राजनीति में प्रेम, सम्मान और विनम्रता का अभाव है।
उन्होंने साथ ही आरोप लगाया कि भाजपा और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) चाहते हैं कि महिलाएं घर पर ही रहें।
राहुल ने कहा, ‘आरएसएस मानता है कि भारत एक विचार है। हम मानते हैं कि भारत विचारों की विविधता वाला देश है। अमेरिका की तरह हमारा भी मानना है कि हर किसी को भागीदारी की अनुमति दी जानी चाहिए। जाति, भाषा, धर्म, परंपरा, इतिहास की परवाह किए बगैर हर किसी को अवसर मिलना चाहिए। यही लड़ाई है। चुनाव में यह लड़ाई तब चरम पर पहुंच गयी, जब भारत में लाखों लोगों को साफ समझ आ गया कि प्रधानमंत्री देश के संविधान पर हमला कर रहे हैं।’
लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी अमेरिका की चार दिवसीय अनौपचारिक यात्रा पर हैं। डलास में टेक्सास विश्वविद्यालय में छात्रों के साथ बातचीत के दौरान उन्होंने कहा कि भारत में कौशल वाले लाखों लोगों को दरकिनार किया जा रहा है। उन्होंने महाभारत के एकलव्य की पौराणिक कथा का जिक्र भी किया, जिसने अपने गुरु के कहने पर अपना अंगूठा काटकर उन्हें दे दिया था। उन्होंने कहा, ‘भारत में कौशल की कोई समस्या नहीं है। मुझे लगता है कि भारत में कौशल रखने वाले लोगों के लिए सम्मान नहीं है।’ कांग्रेस नेता ने भारत में उत्पादन पर ध्यान केंद्रित किए जाने की जरूरत पर जोर देते हुए कहा कि वैश्विक उत्पादन में चीन का प्रभुत्व है, इसलिए वह बेरोजगारी का सामना नहीं कर रहा, जबकि भारत और अमेरिका समेत पश्चिमी देश बेरोजगारी की समस्या से जूझ रहे हैं। उन्होंने शिक्षा प्रणाली पर ‘वैचारिक कब्जे’ का जिक्र करते हुए व्यावसायिक प्रशिक्षण को प्रोत्साहित करने की आवश्यकता पर बल दिया।

Advertisement

लोकतंत्र के लिए काला धब्बा : भाजपा

नयी दिल्ली : भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता गौरव भाटिया ने राहुल गांधी को भारतीय लोकतंत्र के लिए ‘काला धब्बा’ बताते हुए कहा कि उन्हें यह भी नहीं पता है कि विदेशों में क्या बातें कही जाती हैं। भाटिया ने कहा कि राहुल गांधी चीन के खिलाफ एक भी शब्द नहीं बोल सकते, वह भारत को कमजोर करते हैं, वह चीन के साथ खड़े हैं।

राहुल गांधी कोई ‘पप्पू’ नहीं : पित्रोदा

वाशिंगटन : इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के अध्यक्ष सैम पित्रोदा ने कहा कि राहुल गांधी कोई ‘पप्पू’ नहीं हैं और भाजपा के प्रचार के विपरीत वह उच्च शिक्षित तथा रणनीतिकार हैं। पित्रोदा ने टेक्सास विश्वविद्यालय में छात्रों को राहुल का परिचय देते हुए यह टिप्पणी की।

Advertisement

Advertisement
Advertisement