For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

विश्व की तीन अर्थव्यवस्थाओं में शुमार होगा भारत : हरदीप पुरी

10:59 AM Feb 13, 2024 IST
विश्व की तीन अर्थव्यवस्थाओं में शुमार होगा भारत   हरदीप पुरी
गुरुग्राम में सोमवार को केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी नियुक्ति पत्र देते हुए। -हप्र
Advertisement

गुरुग्राम, 12 फरवरी (हप्र)
केंद्रीय आवास, शहरी मामले, पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हमारा देश निरंतर आर्थिक प्रगति की ओर अग्रसर है। इस समय हम दुनिया में पांचवें स्थान पर हैं और आने वाले समय में विश्व की पहली तीन अर्थव्यवस्थाओं में भारत का नाम होगा। पुरी सोमवार को गांव कादरपुर स्थित केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल परिसर के सभागार में आयोजित रोजगार मेले को संबोधित कर रहे थे। वर्चुअल मोड से आयोजित इस रोजगार मेले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशभर के एक लाख युवाओं को नियुक्ति पत्र दिए जाने के कार्य का शुभारंभ किया। उन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए समारोह को संबोधित भी किया।
मुख्य अतिथि केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि सत्रहवीं शताब्दी तक भारत को समृद्ध जीडीपी के बल पर सोने की चिड़िया कहा जाता था। उस समय भारत का विश्व की अर्थव्यवस्था में 25 प्रतिशत योगदान होता था। ब्रिटिश काल में भारत की अर्थव्यवस्था में भारी गिरावट आई। वर्ष 2014 में जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की बागडोर संभाली तो भारत आर्थिक दृष्टि से दुनिया में 11वें स्थान पर था।
प्रधानमंत्री ने इस स्थिति से देश को निकालने के लिए भरसक प्रयत्न किए और परिणामस्वरूप आज हम पांचवें स्थान पर आ गए हैं। उन्होंने कहा कि आने वाले पांच साल में भारत दुनिया की तीन बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में शामिल होगा। केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि प्रधानमंत्री का लक्ष्य है कि वर्ष 2047 तक भारत को एक विकसित राष्ट्र के रूप में निर्मित किया जाए। इस दिशा में यह रोजगार मेला एक सार्थक प्रयास है। इससे युवाओं को नई ऊर्जा मिलेगी और वे राष्ट्र निर्माण में अपना योगदान देंगे। आज के कार्यक्रम में 350 युवाओं को अर्द्धसैनिक बल, दिल्ली पुलिस व केंद्र सरकार के विभिन्न मंत्रालयों के नियुक्ति पत्र दिए गए। केंद्रीय शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने चयनित युवक-युवतियों को नियुक्ति पत्र वितरित किए।
उन्होंने सीआरपीएफ में अनुकंपा के आधार पर नौकरी पाने वाले दो शहीद कर्मचारियों के आश्रितों को भी नियुक्ति पत्र प्रदान किए। इस अवसर पर केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के महानिरीक्षक नरेश कुमार यादव, उप महानिरीक्षक दिलीप सिंह अंबेश, उप महानिरीक्षक चिकित्सा डा. शालिनी तिवारी, कमांडेंट विजय सिंह खटाना, उप कमांडेंट रंजीत कुमार सिंह सहित अनेक अधिकारी उपस्थित रहे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×