For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

संयुक्त राष्ट्र के कई अहम निकायों में चुना गया भारत

08:32 AM Apr 11, 2024 IST
संयुक्त राष्ट्र के कई अहम निकायों में चुना गया भारत
Advertisement

संयुक्त राष्ट्र, 10 अप्रैल (एजेंसी)
अंतर्राष्ट्रीय नार्कोटिक्स कंट्रोल बोर्ड समेत संयुक्त राष्ट्र के कई प्रमुख निकायों के लिए भारत का चयन किया गया है। भारत की जगजीत पवाडिया ने अंतर्राष्ट्रीय नार्कोटिक्स कंट्रोल बोर्ड में तीसरी बार निर्वाचित होकर एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है। उन्हें संयुक्त राष्ट्र आर्थिक और सामाजिक परिषद द्वारा आयोजित अत्यधिक प्रतिस्पर्धी चुनाव में सबसे अधिक वोट प्राप्त हुए हैं। पवाडिया को मार्च 2025 से 2030 तक पांच साल के तीसरे कार्यकाल के लिए गुप्त मतदान के जरिए चुना गया।
भारत को 2025 से 2029 तक की अवधि के लिए ‘कमीशन ऑन स्टेटस ऑफ वुमन’ (महिलाओं की स्थिति पर आयोग) के लिए भी चुना गया। 2025-2027 की अवधि के लिए संयुक्त राष्ट्र बाल कोष के कार्यकारी बोर्ड, परियोजना सेवाओं के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय और संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम एवं संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या कोष के कार्यकारी बोर्ड में भी भारत को चुना गया है। इसके अलावा भारत को लैंगिक समानता एवं महिला सशक्तीकरण और विश्व खाद्य कार्यक्रम के कार्यकारी बोर्ड के लिए चुना गया।
संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी प्रतिनिधि राजदूत रुचिरा कंबोज ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर लिखा, ‘भारत ‘वसुधैव कुटुंबकम’ के सिद्धांत को कायम रखते हुए इन संयुक्त राष्ट्र निकायों के भीतर विमर्श में सक्रिय रूप से शामिल होने की अपनी प्रतिबद्धता पर कायम है।’
भारत को संयुक्त राष्ट्र आर्थिक और सामाजिक परिषद के मतदान करने वाले 53 सदस्यों में से 41 के वोट मिले, जो सभी विजेता सदस्य देशों में सबसे अधिक हैं। पवाडिया ने 41 वोट के साथ कठिन चुनाव में शानदार जीत हासिल की, जबकि दूसरे स्थान पर रहे उम्मीदवार को 30 वोट मिले।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×