For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

Video: भारत ने कम दूरी की वायु रक्षा मिसाइल प्रणाली का सफल परीक्षण किया

04:02 PM Oct 05, 2024 IST
video  भारत ने कम दूरी की वायु रक्षा मिसाइल प्रणाली का सफल परीक्षण किया
वीडियो ग्रैब। स्रोत डीआरडीओ के एक्स अकाउंट से
Advertisement

नई दिल्ली, 5 अक्टूबर (भाषा)

Advertisement

Missile Testing: भारत ने राजस्थान के पोखरण फायरिंग रेंज में बहुत ही कम दूरी की वायु रक्षा मिसाइल प्रणाली (Very Short Range Air Defence System - VSHORADS) के तीन सफल परीक्षण किए।

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (Defence Research and Development Organisation - DRDO) और भारतीय सेना को वीएसएचओआरएडीएस (VSHORADS) की चौथी पीढ़ी के सफल परीक्षण के लिए बधाई दी।

Advertisement


सिंह के कार्यालय ने सोशल मीडिया मंच X के आधिकारिक हैंडल से जारी पोस्ट में कहा, ‘‘डीआरडीओ (DRDO) ने पोखरण से चौथी पीढ़ी की तकनीकी रूप से उन्नत लघु हथियार प्रणाली (VSHORADS) के तीन उड़ान परीक्षण सफलतापूर्वक किए हैं।’’

सिंह ने कहा कि आधुनिक प्रौद्योगिकियों (modern technologies) से लैस यह नई मिसाइल हवाई खतरों (air threats) के खिलाफ सशस्त्र बलों (armed forces) को तकनीकी रूप से और अधिक दक्ष बनाएगी।

वीएसएचओआरएडीएस (VSHORADS) व्यक्ति द्वारा एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाने में सक्षम वायु रक्षा प्रणाली (man-portable air defence system) है जिसे अनुसंधान केंद्र ‘इमारत’ (Research Centre Imarat - RCI) द्वारा अन्य डीआरडीओ प्रयोगशालाओं (other DRDO laboratories) और भारतीय उद्योग भागीदारों (Indian industry partners) के सहयोग से स्वदेशी रूप से डिजाइन और विकसित (indigenously designed and developed) किया गया है।

रक्षा मंत्रालय (Ministry of Defence) ने एक विज्ञप्ति में बताया कि मिसाइल में लघु प्रतिक्रिया नियंत्रण प्रणाली (Reaction Control System - RCS) और एकीकृत वैमानिकी (integrated avionics) सहित कई नवीन प्रौद्योगिकियां (innovative technologies) शामिल हैं और परीक्षणों के दौरान इसकी सटीक मारक क्षमता (precision strike capability) सिद्ध हो चुकी है।

Advertisement
Tags :
Advertisement