For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

सेमीकंडक्टर समेत भारत-सिंगापुर में चार समझौते

07:41 AM Sep 06, 2024 IST
सेमीकंडक्टर समेत भारत सिंगापुर में चार समझौते
बृहस्पतिवार को द्विपक्षीय बैठक से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सिंगापुर के अपने समकक्ष लॉरेंस वोंग के साथ। -प्रेट्र

सिंगापुर, 5 सितंबर (एजेंसी)
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिंगापुर के अपने समकक्ष लॉरेंस वोंग के साथ बृहस्पतिवार को गहन बातचीत की। दोनों ने सेमीकंडक्टर क्षेत्र में सहयोग सहित चार समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए। इस मौके पर मोदी ने कहा कि सिंगापुर न केवल एक साझेदार राष्ट्र है, बल्कि यह प्रत्येक विकासशील देश के लिए प्रेरणा है।
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने बैठक के बाद ‘एक्स’ पर लिखा, ‘संबंधों में एक नया अध्याय : संबंध व्यापक रणनीतिक साझेदारी पर पहुंचे। दोनों नेताओं ने उन्नत विनिर्माण, संपर्क सुविधा, डिजिटलीकरण, स्वास्थ्य सेवा एवं चिकित्सा और कौशल विकास जैसे क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों के विभिन्न पहलुओं की व्यापक समीक्षा की।’ इस संबंध में जारी बयान मेें बताया गया है कि प्रधानमंत्री ने इस बात पर प्रकाश डाला कि भारतीय अर्थव्यवस्था में लगभग 160 अरब अमेरिकी डॉलर के निवेश के साथ सिंगापुर भारत का एक प्रमुख आर्थिक साझेदार है। मोदी ने सुरक्षा, समुद्री क्षेत्र में जागरूकता, शिक्षा, एआई, फिनटेक, नयी प्रौद्योगिकी क्षेत्र, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी तथा ज्ञान साझेदारी के क्षेत्रों में मौजूदा सहयोग की भी समीक्षा की। उनकी चर्चा में 2025 में द्विपक्षीय संबंधों की 60वीं वर्षगांठ के जश्न पर भी बातचीत हुई।

Advertisement

सिंगापुर में खुलेगा पहला तिरुवल्लुवर सांस्कृतिक केंद्र

प्रधानमंत्री मोदी ने इस बात पर प्रकाश डाला कि दोनों देशों के बीच सांस्कृतिक रिश्ते इन संबंधों का एक महत्वपूर्ण घटक है। उन्होंने घोषणा की कि भारत का पहला तिरुवल्लुवर सांस्कृतिक केंद्र सिंगापुर में खोला जाएगा। नेताओं ने भारत-आसियान संबंधों और हिंद-प्रशांत के लिए भारत के दृष्टिकोण सहित आपसी हित के महत्वपूर्ण क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर भी विचारों का आदान-प्रदान किया।
शीर्ष कारोबारियों व सीईओ से की मुलाकात : मोदी ने सिंगापुर में शीर्ष कारोबारियों और मुख्य कार्यपालक अधिकारियों (सीईओ) से मुलाकात की। इस बैठक में प्रधानमंत्री ने भारत में निवेश और नवोन्मेषण लाने के लिए उन्हें देश में अभी जारी सुधारों के बारे में बताया। मोदी ने एक पोस्ट में कहा, ‘हमने आर्थिक संबंधों को और गहरा करने के तरीकों पर चर्चा की। मैंने भारत में जारी उन सुधारों को रेखांकित किया जो निवेश तथा नवाचार को बढ़ावा देंगे।’ भारत-सिंगापुर व्यापार पिछले 10 साल में दोगुना से भी अधिक हो गया है। पारस्परिक निवेश करीब तीन गुना होकर 150 अरब अमेरिकी डॉलर को पार कर गया है।

वोंग को दिया निमंत्रण

प्रधानमंत्री ने वोंग को भारत आने का निमंत्रण दिया, जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया। मोदी ने कहा, ‘आपके प्रधानमंत्री का पद संभालने के बाद यह हमारी पहली मुलाकात है। मेरी ओर से आपको बहुत-बहुत बधाई। मुझे पूरा भरोसा है कि 4जी (चौथी पीढ़ी के नेताओं) के नेतृत्व में सिंगापुर और भी तेजी से प्रगति करेगा।’ मोदी ने कहा, ‘हम भारत में भी कई सिंगापुर बनाना चाहते हैं और मुझे खुशी है कि हम इस दिशा में मिलकर काम कर रहे हैं।’

Advertisement

पूर्व पीएम ली सीन लूंग को सराहा

मोदी ने सिंगापुर के अपने पूर्व समकक्ष ली सीन लूंग से मुलाकात की और उन्हें ‘भारत-सिंगापुर संबंधों का मजबूत समर्थक’ बताया। इस दौरान 72 वर्षीय ली ने उनके सम्मान में दोपहर भोज का आयोजन किया। अपने पोस्ट में ली को टैग करते हुए मोदी ने लिखा, ‘विभिन्न मामलों पर उनकी अंतर्दृष्टि भी बहुत समृद्ध है। हमने इस बात पर चर्चा की कि हमारे देश हरित ऊर्जा, फिनटेक आदि जैसे भविष्य के क्षेत्रों में कैसे एक साथ काम कर सकते हैं।’

Advertisement
Advertisement