मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

इंडिया ने 10 पर दिखाया दम, दो सीटें जीती भाजपा

08:05 AM Jul 14, 2024 IST
शनिवार को हिमाचल प्रदेश की देहरा सीट से जीत का प्रमाणपत्र लेतीं कांग्रेस प्रत्याशी कमलेश ठाकुर। - प्रेट्र
Advertisement

विभिन्न राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के शनिवार को आये नतीजों में इंडिया गठबंधन को बड़ी सफलता मिली है। कुल दस सीटों पर विजयी गठबंधन में कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस को चार-चार, आप और द्रमुक को एक-एक सीट पर सफलता मिली है। भाजपा हिमाचल और मध्यप्रदेश में एक-एक सीट पर विजयी रही, जबकि बिहार की एक सीट निर्दलीय प्रत्याशी के नाम रही।

नयी दिल्ली, 13 जुलाई (एजेंसी)
देश के सात राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के शनिवार को आये नतीजों में ‘इंडिया’ गठबंधन के घटक दलों ने 10 और भाजपा ने 2 सीटों पर जीत दर्ज की, जबकि एक सीट निर्दलीय उम्मीदवार ने जीती।
विधानसभा उपचुनाव के लिए बुधवार को पश्चिम बंगाल की चार, हिमाचल प्रदेश की तीन, उत्तराखंड की दो, पंजाब, मध्य प्रदेश, बिहार और तमिलनाडु की एक-एक सीट पर मतदान हुआ था। ‘इंडिया’ गठबंधन में शामिल कांग्रेस हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में दो-दो सीटें जीतने में सफल रही है। पंजाब में सत्तारूढ़ अाम आदमी पार्टी जालंधर पश्चिम सीट को बरकरार रखने में कामयाब रही। पश्चिम बंगाल में चारों सीटों पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस ने जीत दर्ज की है। तमिलनाडु में द्रविड़ मुनेत्र कषगम (द्रमुक) के अन्नियूर शिवा ने विक्रवांडी सीट जीती।
वहीं, भाजपा ने हिमाचल और मध्यप्रदेश में एक-एक सीट अपने नाम की है। चुनाव आयोग के अनुसार उत्तराखंड में कांग्रेस के प्रत्याशी लखपत सिंह बुटोला ने बदरीनाथ सीट के उपचुनाव में अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी पूर्व मंत्री एवं विधायक भाजपा के राजेंद्र सिंह भंडारी को 5224 मतों से हराया। वहीं, मंगलौर सीट पर कांग्रेस के उम्मीदवार काजी निजामुद्दीन ने भाजपा के करतार सिंह भड़ाना को 422 मतों के मामूली अंतर से हराया। पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के उम्मीदवारों- कृष्णा कल्याणी, मधुपर्णा ठाकुर, मुकुट मणि अधिकारी और सुप्ति पांडे ने क्रमशः रायगंज, बगदाह, राणाघाट दक्षिण और मानिकतला सीट पर जीत हासिल की।
मध्य प्रदेश की अमरवाड़ा सीट पर भाजपा के कमलेश प्रताप शाह ने कांग्रेस के धीरन शाह इनवती को 3,027 मतों के अंतर से हराया। बिहार की रूपौली सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार शंकर सिंह ने जदयू के कलाधर प्रसाद मंडल को 8,246 वोटों से हराया।

Advertisement

हिमाचल : सीएम सुक्खू की पत्नी देहरा से जीतीं

शिमला (ज्ञान ठाकुर) : हिमाचल प्रदेश में विधानसभा की तीन सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजों में सत्तारूढ़ कांग्रेस देहरा और नालागढ़ में जीत का झंडा गाड़ने में कामयाब रही, जबकि मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के गृह जिले की हमीरपुर सीट से भाजपा के आशीष शर्मा विजयी रहे। इस्तीफा देकर भाजपा में शामिल हुए तीन निर्दलीय विधायकों में से आशीष शर्मा ही अपनी सीट बचा पाये हैं। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की पत्नी और कांग्रेस उम्मीदवार कमलेश ठाकुर ने देहरा सीट पर भाजपा के होशियार सिंह को 9399 मतों से हराया। कमलेश को 32737 और होशियार सिंह को 23338 वोट मिले। नालागढ़ में कांग्रेस के हरदीप सिंह बावा ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा के केएल ठाकुर को 8990 मतों से हराया। बावा को 34608, केएल ठाकुर को 25618, निर्दलीय व भाजपा के बागी हरप्रीत सिंह सैनी को 13025 वोट मिले। वहीं, हमीरपुर सीट पर भाजपा के आशीष शर्मा ने कांग्रेस के पुष्पेंद्र वर्मा को 1571 वोटों से हराकर जीत दर्ज की। आशीष को 26,616 और पुष्पेंद्र को 25,184 वोट मिले। राज्य के चुनावी इतिहास में पहली बार मुख्यमंत्री सुक्खू और उनकी पत्नी कमलेश ठाकुर के रूप में कोई दंपति हिमाचल प्रदेश विधानसभा के सदस्य होंगे। पहली बार राज्य विधानसभा में एक भी निर्दलीय विधायक नहीं होगा।

जालंधर पश्चिम : 37 हजार वोटों से जीते आप के मोहिंदर भगत

जालंधर (पश्चिम) विधानसभा सीट से विजयी होने के बाद शनिवार को समर्थकों संग रोड शो करते आप नेता मोहिंदर भगत। - सरबजीत सिंह/ट्रिन्यू

चंडीगढ़ (टि्रन्यू) : आम आदमी पार्टी (आप) के उम्मीदवार मोहिंदर भगत ने जालंधर पश्चिम विधानसभा सीट पर उपचुनाव में अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी एवं भाजपा उम्मीदवार शीतल अंगुराल को 37,325 मतों के अंतर से हराया। इस जीत के साथ आप ने इस सीट को बरकरार रखा। आप विधायक अंगुराल के इस्तीफे के बाद इस आरक्षित विधानसभा क्षेत्र के लिए उपचुनाव कराना आवश्यक हो गया था। वह मार्च में भाजपा में शामिल हो गये थे। भगत को 55246, जबकि अंगुराल को 17921 वोट मिले। कांग्रेस उम्मीदवार सुरिंदर कौर तीसरे स्थान पर रहीं और उन्हें 16757 वोट मिले। शिरोमणि अकाली दल (शिअद) उम्मीदवार सुरजीत कौर चौथे और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) उम्मीदवार बिंदर कुमार पांचवें स्थान पर रहे। इस जीत के साथ 117 सदस्यीय पंजाब विधानसभा में अब आप के 91 विधायक हो जाएंगे। कांग्रेस के 15 विधायक हैं, शिरोमणि अकाली दल के तीन, भाजपा के दो, बसपा का एक और एक निर्दलीय विधायक है। पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि इस सीट पर बड़ी जीत से पता चलता है कि राज्य के लोग उनकी सरकार के काम से बहुत खुश हैं।

Advertisement
Advertisement