For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

भारत ने पन्नू के मामले में अमेरिका से मांगी मदद

07:27 AM Dec 08, 2023 IST
भारत ने पन्नू के मामले में अमेरिका से मांगी मदद
Advertisement

संदीप दीक्षित/ट्रिन्यू
नयी दिल्ली, 7 दिसंबर
विदेश मंत्रालय (एमईए) ने बृहस्पतिवार को यहां कहा कि सरकार ने खालिस्तानी आतंकवादी गुरपतवंत सिंह पन्नू द्वारा भारतीय कानूनों के उल्लंघन के संबंध में अमेरिका से सहायता मांगी है। सरकार ने संसद पर हमला करने के साथ-साथ विदेशों में लोगों को एयर इंडिया की उड़ानों में चढ़ने से रोकने की पन्नू की धमकियों के बारे में भी अमेरिका और कनाडा को अपनी चिंता से अवगत करवाया है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची से जब पूछा गया कि क्या भारत ने अमेरिका से पन्नू को गिरफ्तार करने और मुकदमा चलाने की मांग की है, तो उन्होंने कहा ‘पन्नू हमारी एजेंसियों द्वारा कानून के उल्लंघन के लिए वांछित है। एक प्रक्रिया है जिसके द्वारा हम सहायता मांगते हैं। अनुरोधों में यह विवरण दिया गया है कि वह भारत में किन अपराधों के लिए जिम्मेदार है और इसलिए हमें विदेशों से किस प्रकार की सहायता की आवश्यकता होगी।’
यूएपीए के तहत ‘एकल आतंकवादी’ नामित पन्नू पर पंजाब में देशद्रोह, दंगा और आतंक के दो दर्जन मामले दर्ज हैं। हालांकि, इंटरपोल ने उसके खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी करने के भारत के अनुरोध को दो बार खारिज कर दिया है।
संसद पर हमले की पन्नू की ताजा धमकी पर प्रवक्ता ने कहा, ‘हां, हम संदर्भ के आधार पर धमकियों को गंभीरता से लेते हैं। संसद के बारे में विशेष मामले में... हम यहां एक बंधन में फंस गए हैं। मैं इसे ज्यादा प्रसारित नहीं करना चाहता या ऐसे चरमपंथियों को बहुत अधिक अधिक श्रेय नहीं देता जो धमकियां देते हैं और खूब कवरेज पाते हैं।

Advertisement

Advertisement
Advertisement