For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

यूक्रेन संघर्ष खत्म करने के लिए भारत हर सहयोग को तैयार : मोदी

06:47 AM Oct 23, 2024 IST
यूक्रेन संघर्ष खत्म करने के लिए भारत हर सहयोग को तैयार   मोदी
कजान में मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात करते हुए। - रॉयटर्स
Advertisement

कजान, 22 अक्तूबर (एजेंसी)
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ बातचीत के दौरान कहा कि रूस-यूक्रेन संघर्ष को शांतिपूर्ण तरीके से हल किया जाना चाहिए और भारत इसके लिए हर संभव सहयोग देने को तैयार है। ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए रूस के कजान शहर पहुंचने के कुछ घंटों बाद मोदी ने पुतिन के साथ द्विपक्षीय वार्ता की। समझा जाता है कि बैठक में यूक्रेन विवाद पर प्रमुखता से चर्चा हुई।
मोदी ने शुरुआती टिप्पणी में पुतिन से कहा कि भारत क्षेत्र में शांति और स्थिरता की शीघ्र बहाली का पूर्ण समर्थन करता है। मोदी ने यह भी कहा कि पिछले तीन महीनों में रूस की उनकी दूसरी यात्रा दोनों देशों के बीच घनिष्ठ तालमेल और गहरे विश्वास को दर्शाती है।
प्रधानमंत्री ने कहा, ‘हम रूस और यूक्रेन के बीच जारी संघर्ष के मुद्दे पर लगातार संपर्क में हैं। जैसा कि मैंने पहले कहा, हमारा मानना ​​है कि समस्याओं का समाधान शांतिपूर्ण तरीके से किया जाना चाहिए। हम शांति और स्थिरता की जल्द बहाली का पूर्ण समर्थन करते हैं। हमारे सभी प्रयास मानवता को प्राथमिकता देते हैं। भारत आने वाले समय में हर संभव सहयोग देने के लिए तैयार है। हमारे पास इन सभी मुद्दों पर चर्चा करने का अवसर है।’
पुतिन ने रूस और भारत के बीच व्यापार की ‘अच्छी स्थिति’ का उल्लेख किया। अपने संबोधन में मोदी ने जुलाई में मॉस्को में पुतिन के साथ अपनी शिखर वार्ता का भी उल्लेख किया। उन्होंने कहा, ‘हमारे वार्षिक शिखर सम्मेलन के परिणामस्वरूप हर क्षेत्र में सहयोग मजबूत हुआ है।’
प्रधानमंत्री मोदी ने ब्रिक्स की सफल अध्यक्षता के लिए रूसी राष्ट्रपति पुतिन को बधाई देते हुए कहा कि कई देश अब इस समूह में शामिल होना चाहते हैं।
प्रधानमंत्री मोदी ने ईरान के राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियन से भी मुलाकात की।

Advertisement

गर्मजोशी से स्वागत

रूस पहुंचने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का गर्मजोशी से स्वागत किया गया। होटल पहुंचने पर भारतीय प्रवासियों ने उनका स्वागत किया। उन्होंने भारतीय तिरंगा थामकर नारे लगाए और संस्कृत में एक स्वागत गीत गाया। पारंपरिक भारतीय परिधान पहने रूसी कलाकारों के एक समूह ने रूसी नृत्य प्रस्तुत किया।

पीएम की जिनपिंग के साथ मुलाकात आज

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग बुधवार को ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के इतर द्विपक्षीय बैठक करेंगे। विदेश सचिव विक्रम मिस्री ने मंगलवार रात इसकी पुष्टि की।

Advertisement

ब्रिक्स शिखर सम्मेलन : रूस ने कहा- सबसे बड़ा आयोजन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और अन्य देशों के नेता ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के लिए मंगलवार को रूस के कजान शहर पहुंचे। रूस के राष्ट्रपति कार्यालय ‘क्रेमलिन' के विदेश मामलों के सलाहकार यूरी उशाकोव ने शिखर सम्मेलन को रूस द्वारा विदेश नीति पर आयोजित अब तक का सबसे बड़ा आयोजन बताया। इसमें 36 देश भाग ले रहे हैं।

Advertisement
Advertisement