For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

खत्म होगी भारत-म्यांमार मुक्त आवाजाही व्यवस्था

07:06 AM Feb 09, 2024 IST
खत्म होगी भारत म्यांमार मुक्त आवाजाही व्यवस्था
Advertisement

नयी दिल्ली, 8 फरवरी (एजेंसी)
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बृहस्पतिवार को कहा कि देश की आंतरिक सुरक्षा और पूर्वोत्तर राज्यों की जनसांख्यिकीय संरचना को बनाए रखने के लिए भारत-म्यांमार मुक्त आवागमन व्यवस्था (एफएमआर) को खत्म करने का फैसला किया गया है। चूंकि विदेश मंत्रालय फिलहाल इसे खत्म करने की प्रक्रिया में है, गृह मंत्रालय ने एफएमआर को तत्काल निलंबित करने की सिफारिश की है।
मणिपुर के मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह ने इस कदम के लिये प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और गृह मंत्री शाह को धन्यवाद देते हुए कहा कि यह कदम आंतरिक सुरक्षा के लिये अहम है। एफएमआर भारत-म्यांमार सीमा के करीब रहने वाले लोगों को बिना किसी दस्तावेज के एक-दूसरे के क्षेत्र में 16 किमी तक जाने की अनुमति देता है। शाह ने एक्स पर कहा, ‘हमारी सीमाओं को सुरक्षित करना प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी का संकल्प है।’ यह घोषणा शाह के इस बयान के दो दिन बाद आई कि भारत ने पूरी 1,643 किलोमीटर लंबी भारत-म्यांमार सीमा पर बाड़ लगाने का फैसला किया है।
नगा और कुकी समूहों ने किया विरोध : नगा और कुकी समूहों से जुड़े संगठनों ने हालांकि एफएमआर को खत्म करने के कदम का कड़ा विरोध किया है और दावा किया है कि इस कदम से जातीय संबंध टूट जाएंगे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×