For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

विनिर्माण का पावरहाउस बना भारत, दुनिया की नजरें हम पर : मोदी

08:49 AM Sep 30, 2024 IST
विनिर्माण का पावरहाउस बना भारत  दुनिया की नजरें हम पर   मोदी
प्रेट्र
Advertisement

नयी दिल्ली, 29 सितंबर (एजेंसी)
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि भारत आज विनिर्माण का ‘पावरहाउस’ बन गया है और युवा-शक्ति की वजह से दुनियाभर की नजरें हम पर हैं। सरकार वैश्विक गुणवत्ता वाली चीजों के निर्माण के साथ ही स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा देने पर भी ध्यान केंद्रित कर रही है। आकाशवाणी के मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ की 114वीं कड़ी में मोदी ने देशवासियों से त्योहारों के मौसम में उपहार स्वरूप ‘मेड इन इंडिया’ उत्पादों को एक-दूसरे को देने का आह्वान किया। ‘मेक इन इंडिया’ कार्यक्रम के 10 वर्ष पूरे होने का उल्लेख करते हुए मोदी ने कहा कि इस अभियान की सफलता में, देश के बड़े उद्योगों से लेकर छोटे दुकानदारों तक का योगदान है। मोदी ने कहा कि ऑटोमोबाइल्स, टेक्सटाइल्स, उड्डयन, इलेक्ट्रॉनिक्स और रक्षा समेत हर क्षेत्र में देश का निर्यात लगातार बढ़ रहा है। देश में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) का लगातार बढ़ना भी ‘मेक इन इंडिया’ की सफलता की गाथा कह रहा है।

Advertisement

मन की बात के 10 साल

प्रधानमंत्री मोदी ने श्रोताओं को ‘मन की बात’ कार्यक्रम का असली सूत्रधार करार देते हुए कहा कि इस रेडियो कार्यक्रम ने साबित किया है कि देश के लोगों को सकारात्मक बातें एवं प्रेरणादायी उदाहरण बहुत पसंद आते हैं। मोदी ने जल संरक्षण, पर्यावरण संरक्षण और स्वच्छता अभियान के महत्व को रेखांकित करते हुए लोगों से इसमें भाग लेने का आह्वान किया। ‘मन की बात’ की इस कड़ी के साथ ही इसके 10 वर्ष पूरे होने का उल्लेख करते हुए मोदी ने कहा कि इस कार्यक्रम की लंबी यात्रा में ऐसे कई पड़ाव आए, जिन्हें वह कभी भूल नहीं सकते। उन्होंने कहा, ‘मन की बात की पूरी प्रक्रिया मेरे लिए ऐसी है, जैसे मंदिर जाकर ईश्वर के दर्शन करना।’

‘मैंने पुरानी कार्य संस्कृति को खत्म कर दिया’

पुणे : प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्होंने पुरानी कार्य संस्कृति को खत्म कर दिया है। मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए महाराष्ट्र में 11,200 करोड़ रुपये की विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करने के दौरान यह बात कही। मोदी का 26 सितंबर को निर्धारित पुणे दौरा शहर में भारी बारिश के कारण रद्द कर दिया गया था। उन्होंने मेट्रो को ऑनलाइन मेट्रो को हरी झंडी दिखाई। मोदी ने कहा कि पुणे मेट्रो के प्रथम चरण के पूरा होने से शहर में लोगों का आवागमन सुगम हो जाएगा।

Advertisement

Advertisement
Advertisement