मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

भारत-कनाडा विवाद भारतीय छात्र नौकरी के अवसरों में कमी को लेकर चिंतित

07:58 AM Oct 09, 2023 IST
Advertisement

टोरंटो, 8 अक्तूबर (एजेंसी)
कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो द्वारा भारत के खिलाफ लगाए गए आरोपों के बाद भारत-कनाडा संबंधों में तनातनी के बीच यहां पढ़ाई कर रहे छात्रों को नौकरियों के अवसर कम होने का डर सता रहा है। वैश्विक शिक्षा खोज मंच ‘एरुडेरा’ की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, 2022 में कुल 226,450 भारतीय छात्र उच्च शिक्षा के लिए कनाडा आए थे। इसके बाद पिछले साल उत्तरी अमेरिकाई देश आने वाले नये अंतर्राष्ट्रीय छात्रों की सूची में भारत शीर्ष स्थान पर पहुंच गया था। आंकड़ों के मुताबिक, कनाडा में उच्च शिक्षा सहित सभी शिक्षा स्तरों में प्रवेश पाने वाले कुल अंतर्राष्ट्रीय छात्रों की संख्या 807,750 थी। इनमें से 551,405 को पिछले साल कनाडा में शिक्षा परमिट प्राप्त हुआ था। ‘एरुडेरा’ के आंकड़ों के मुताबिक, कनाडा में 2022 में शिक्षा परमिट प्राप्त करने वालों में सबसे ज्यादा भारतीय थे, जिनकी संख्या 226,450 थी। सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए नाम बदलकर छापने की शर्त पर हरविंदर ने बताया कि मैं अपने भविष्य को लेकर ज्यादा चिंतित हूं। यहां नौकरियों की भारी कमी है और मुझे नहीं पता कि पढ़ाई पूरी होने के बाद मुझे काम मिलेगा भी या नहीं। ग्रेटर टोरंटो इलाके के एक संस्थान में स्वास्थ्य सेवाओं की पढ़ाई कर रहे अन्य छात्र मयंक ने अपना दर्द बयां किया।
उन्होंने कहा कि दिल्ली और ओटावा के बीच जारी कूटनीतिक गतिरोध में उन्हें और उनके दोस्तों को किसी प्रकार की मुश्किल तो नहीं हुई, लेकिन टोरंटो में पढ़ाई पूरी होने के बाद काम न मिलने के ख्याल ने उनकी रातों की नींद उड़ा रखी है।

छात्रों के हित के लिए प्रतिबद्ध : टोरंटो विवि

भारत और कनाडा में जारी कूटनीतिक गतिरोध के बीच टोरंटो विश्वविद्यालय के अंतर्राष्ट्रीय उपाध्यक्ष प्रो. जोसेफ वोंग ने कहा कि टोरंटो विश्वविद्यालय को भारत के 2,400 से अधिक छात्रों का घर होने पर गर्व है। हम अपने समुदाय के सभी प्रभावित सदस्यों और खासतौर से अंतर्राष्ट्रीय छात्रों को आश्वस्त करना चाहते हैं कि आपका यहां स्वागत है और हम आपके कुशलक्षेम का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

Advertisement

Advertisement
Advertisement