For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

हार के मुंह से जीत छीनकर भारत बना T20 विश्व चैंपियन

07:12 AM Jun 30, 2024 IST
हार के मुंह से जीत छीनकर भारत बना t20 विश्व चैंपियन
ब्रिजटाउन में शनिवार को दक्षिण अफ्रीका पर खिताबी जीत के बाद जश्न मनाती टीम इंडिया। -रॉयटर्स
Advertisement

ब्रिजटाउन, 29 जून (एजेंसियां)
India T20 world champion भारत ने दक्षिण अफ्रीका को रोमांचक फाइनल मैच में 7 रन से हराकर टी20 विश्व कप जीत लिया। भारत की ओर से विराट कोहली ने शानदार अर्धशतक जमाया जबकि हार्दिक पंड‍्या ने 3 विकेट चटकाकर शानदार प्रदर्शन किया।

मैच के आखिरी क्षणों में सूर्य कुमार यादव का सीमा रेखा पर किया कैच यादगार रहेगा जिससे मैच भारत के पक्ष में आ गया। भारत ने 17 साल बाद T-20 विश्व कप खिताब जीता है। इससे पहले 2007 में एमएस धोनी की कप्तानी में टी20 खिताब जीता था।

Advertisement

विराट ने टी20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास

विश्वकप जीतने के बाद जैसे ही विराट कोहली मैन आफ द मैच बने, उन्होंने टी20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी। उन्होंने कहा कि अब अगली पीढ़ी के लिये कमान संभालने का समय है।

इससे पहले रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया। इससे पहले, पावरप्ले में मिले शुरूआती झटकों से उबरते हुए विराट कोहली और अक्षर पटेल ने भारत को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 विश्व कप के फाइनल में 7 विकेट पर 176 रन तक पहुंचाया।

Advertisement

भारत ने एक समय पांचवें ओवर में तीन विकेट सिर्फ 34 रन पर गंवा दिये थे । इसके बाद अक्षर (31 गेंद में 47 रन) और कोहली (59 गेंद में 76 रन) ने टीम को संकट से निकाला। दोनों ने चौथे विकेट के लिये 54 गेंद में 72 रन की साझेदारी की।

अक्षर दुर्भाग्यपूर्ण ढंग से रन आउट हो गए। बीच के ओवरों में कोहली धीमे पड़े और अपना अर्धशतक उन्होंने 48 गेंदों में पूरा किया। दूसरे छोर से विकेटों का पतन देख रहे कोहली ने बीच के ओवरों में संभलकर खेला।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Advertisement
×