For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

35400 वेतनमान की मांग को लेकर शुरू की अनिश्चितकालीन हड़ताल

08:36 AM Jul 06, 2023 IST
35400 वेतनमान की मांग को लेकर शुरू की अनिश्चितकालीन हड़ताल
भिवानी में बुधवार को सरकार की नीतियों का विरोध जताते कर्मचारी। -हप्र
Advertisement

भिवानी, 5 जुलाई (हप्र)
किसी भी सरकार या विभाग में रीढ़ के रूप में कार्य करने वाला लिपिक वर्गीय कर्मचारी इन दिनों 35400 वेतनमान की मांग को लेकर सड़कों पर है तथा सरकार से लिपिकों का वेतनमान बढ़ाने की गुहार लगा रहा है। लिपिकों का कहना है कि हरियाणा के छोड़कर देश के अन्य राज्यों में लिपिकों को 35400 वेतनमान दिया जा रहा है, लेकिन सिर्फ हरियाणा प्रदेश के लिपिकों के साथ सरकार भेदभाव कर रही है।
सरकार के इसी भेदभावपूर्ण रवैये के खिलाफ तथा वेतनमान बढ़ोतरी की मांग को लेकर बुधवार को प्रदेशभर के लिपिक वर्गीय कर्मचारियों का गुस्सा फूट पड़ा तथा उन्होंने जिला मुख्यालयों पर प्रदर्शन करते हुए अनिश्चितकालीन कलमछोड़ हड़ताल शुरू कर दी। इसी कड़ी में भिवानी में सीएडब्ल्यूएस (क्लेरिकल एसोसिएशन वेलफेयर सोसायटी हरियाणा) के बैनर तले करीब 114 विभागों के 700 से अधिक लिपिक स्थानीय हूडा पार्क से प्रदर्शन करते हुए लघु सचिवालय तक पहुंचे तथा वहां अनिश्चितकालीन कलमछोड़ हड़ताल शुरू कर दी। इस दौरान लिपिकों ने सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की।
इस मौके पर काऊज कोर कमेटी अध्यक्ष नेत्रपाल ने कहा कि बीते 18 जून को करनाल में लिपिकों का वेतनमान 19900 से बढ़ाकर 35400 रुपए करने की मांग को लेकर प्रदर्शन किया गया था। इसी दौरान मांगों को पूरा करने के लिए सरकार को 4 जुलाई तक का अल्टीमेटम दिया गया था। करनाल प्रदर्शन के दौरान सीएम के साथ चंडीगढ़ में बैठक करवाने का आश्वासन मिला था, लेकिन अभी तक उस पर कोई संज्ञान नहीं लिया गया। उन्होंने कहा कि 35400 वेतनमान लिपिकों की मांग नहीं, उनका हक है तथा वे अपना हक पाने के लिए सड़कों पर उतरे हैं। उन्होंने चेतावनी दी कि जब तक उनकी मांग पूरी नहीं हो जाती, वे कार्य का बहिष्कार जारी रखेंगे।
इस मौके पर काऊज कोर कमेटी के जिला प्रधान संदीप, उपप्रधान विकास एवं जिला कोऑर्डिनेटर विजय वर्मा ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने भी किसी भी पद के वेतनमान निर्धारण के लिए दस बिंदुओं की गाइडलाइन जारी की है, जिसे देश में सभी राज्य सरकारों ने माना है, परन्तु हरियाणा सरकार ने लिपिक वर्ग के लिए इन बिंदुओं अप अमल नहीं किया। उन्होंने कहा कि सरकार ने अगर अब भी उनकी इस मांग पर कोई सुनवाई नहीं की तो आगामी आंदोलन की तैयारी कर सरकार के खिलाफ सभी लिपिक बड़ा फैसला ले सकते हैं। इस अवसर पर कंप्यूटर एसोसिएशन के प्रधान सुशील कुमार, समाजसेवी गणेशीलाल वर्मा, सुरेश सिंहमार, इंडियन मेडिकल प्रोफेशनल एसोसिएशन के प्रदेश प्रभारी विनोद सांगा और संजय कुमार, प्रधान गेस्ट टीचर एसोसिएशन सहित अनेक लोगों ने समर्थन दिया।
झज्जर (हप्र) : झज्जर लघु सचिवालय स्थित पार्क में अपने वेतनमान 19900 से बढ़ाकर 35400 करवाने के लिए सभी सरकारी विभागों, निगमों तथा बोर्ड के सभी लिपिक अपने-अपने कार्यालयों में हड़ताल कर जिला मुख्यालय पर धरने पर बैठ गए। धरने की अध्यक्षता गजेंद्र शर्मा व मंच संचालन दिनेश कुमार ने किया। सभी विभागों के लिपिक ने एकत्रित होकर अपना वेतनमान बढ़ाने हेतु हड़ताल का पूर्ण समर्थन किया। इसमें लिपिक के अलावा स्टेनो, सहायक, उपाधीक्षक और अधीक्षक ने भी भाग लिया। यूनियन के जिला संयोजक सुरेंद्र सिंह ने कहा कि हरियाणा गठन के बाद से लेकर आज तक लिपिक के वेतनमान में कोई बढ़ोतरी नहीं की है।
कामकाज रहा बाधित
सोनीपत (हप्र) : वेतन बढ़ाने की मांग को लेकर सरकारी विभागों के लिपिकों ने बुधवार से अनिश्चितकालीन हड़ताल शुरू कर दी। इसके चलते कार्यालयों में कार्य बाधित रहा। लोग कार्य कराने के लिए इधर-उधर भटकते रहे। उधर, क्लेरिकल एसोसिएशन वेलफेयर सोसायटी के बैनर तले लिपिकों ने लघु सचिवालय में धरना दिया। उन्होंने कहा कि मांगें पूरी होने तक उनका आंदोलन जारी रहेगा। तहसील में बुधवार को हड़ताल के कारण कोई रजिस्ट्री नहीं हो पाई।
तहसीलों में कामकाज ठप
गुरुग्राम (हप्र) : ऑल हरियाणा क्लर्क एसोशिएशन की हड़ताल के कारण आज किसी भी तहसील में रजिस्ट्रेशन का कार्य नहीं हो सका जिस कारण लोग सारा दिन अपने दस्तावेज रजिस्ट्रेशन कराने के लिए दिन भर तहसील कार्यालय में परेशान रहे। सोहना , गुरुग्राम सहित सभी तहसीलों में लोगों ने पंजीकरण के लिए तत्काल के टोकन लिए हुए थे जिसमें एक टोकन की फीस 25 हजार होती है। 25 हजार का टोकन लेने के बाद भी दस्तावेज पंजीकृत नहीं हो पाए। तहसीलदार सोहना ने भी इस बारे में असमर्थता जताई। पंजीकरण का कार्य न होने के कारण तहसील में उपस्थित लोगों में काफी रोष व्याप्त था।
हर वेतन आयोग में की अनदेखी
हिसार (हप्र) : हिसार जिले के सभी विभागों, विश्वविद्यालयों, निगम व बोर्डों सहित अन्य संस्थानों के लिपिक वर्ग के कर्मचारी बुधवार को अनिश्चितकालिन हड़लाल पर चले गए। क्लेरिकल एसोसिएशन वेलफेयर सोसायटी, हरियाणा के आह्वान पर सभी कर्मचारी लघु सचिवालय, हिसार के सामने हड़ताल पर बैठ गए हैं।
रोहतक (हप्र) : लिपिकीय वर्ग कर्मचारियों ने 35400 बेसिक पे करने की मांग को लेकर स्थानीय लघु सचिवालय में टेंट लगाकर अनिश्चितकालीन धरना शुरू कर दिया। कर्मचारियों ने चेतावनी दी है कि जब तक उनकी मांग पूरी नहीं की जाती तब तक उनका धरना जारी रहेगा।
नारनौल (हप्र) : स्थानीय लघु सचिवालय परिसर में क्लेरिकल एसोसिएशन वेलफेयर सोसायटी के तत्वावधान में विभिन्न विभागों में कार्यरत क्लर्कों ने अनिश्चितकालीन धरना शुरू किया। धरने पर बैठे क्लर्क 35400 रुपए पे ग्रेड वेतन की मांग कर रहे हैं। धरने की अध्यक्षता एसोसिएशन के जिला प्रधान दिनेश देवास ने की।
35400 ग्रेड नहीं तो वोट नहीं
चरखी दादरी (निस) : सरकारी विभागों के कर्मचारियों ने बुधवार को 35400 ग्रेड की मांग को लेकर अनिश्चितकालीन धरना शुरू कर दिया। कर्मचारियों ने सरकार को स्पष्ट चेतावनी दी कि 35400 ग्रेड नहीं तो वोट नहीं। साथ ही धरने पर बैठे कर्मचारियों ने नौकरी छोड़ने की चेतावनी देते हुए कहा कि अब सिर्फ 35400 ग्रेड लेना ही उनका मकसद है। इसके लिए आर-पार की लड़ाई लड़ने की रणनीति तैयार की जा रही है। बता दें कि क्लेरिकल एसोसिएशन वेल्फेयर सोसायटी के आह्वान पर सरकारी विभागों के बुधवार को लिपिक कर्मचारियों ने दादरी के लघु सचिवालय परिसर में धरना देते हुए रोष प्रदर्शन किया।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement