For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

आयुर्वेद, योग को दिनचर्या में करें शामिल : ओमप्रकाश यादव

10:29 AM Mar 05, 2024 IST
आयुर्वेद  योग को दिनचर्या में करें शामिल   ओमप्रकाश यादव
गांव डेरोली अहीर की व्यायामशाला में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते समाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ओमप्रकाश यादव।-निस
Advertisement

नारनौल, 4 मार्च (निस)
हरियाणा के समाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ओमप्रकाश यादव ने कहा कि आयुर्वेद हमारी प्राचीन चिकित्सा पद्धति है। हरियाणा सरकार ने आयुर्वेद को प्रोत्साहन देने के लिए अनुकरणीय कदम उठाए हैं। सरकार ने जिला के गांव पटीकरा में बाबा खेतानाथ राजकीय आयुर्वेदिक मेडिकल कॉलेज खोला है ताकि युवा इस पद्धति में डिग्री लेकर लोगों की सेवा कर सकें। श्री यादव आज जनपद के गांव डेरोली अहीर की व्यायामशाला में आयोजित नि:शुल्क चिकित्सा शिविर को संबोधित कर रहे थे। आयुष विभाग की ओर से आयोजित इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि ने आयुष विभाग द्वारा लगाई आयुष प्रदर्शनी का अवलोकन किया व आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों की जानकारी प्राप्त की। इस शिविर में आयुर्वेदिक कॉलेज की छात्राओं ने अंग दान पर नुक्कड़ नाटक का प्रदर्शन कर गांव के नागरिकों को जागरूक किया।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए यादव ने कहा कि इस शिविर के द्वारा नागरिकों को आयुर्वेद के बारे में जानकारी दी जा रही है। उन्होंने कहा कि पहले के समय में जड़ी बूटियों का प्रयोग करके स्वस्थ रहते थे। उन्होंने कहा कि खुद को स्वस्थ, आने वाली पीढ़ी को स्वस्थ रखने के लिए आयुर्वेद को नजदीक लाना है। हमें आयुर्वेद व योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करना है। उन्होंने कहा कि आयुष विभाग ने सुपरजा योजना लागू की है। जिला के नसीबपुर गांव से शुरुआत हो चुकी है जहां नसीबपुर हेल्थ सेंटर के गांवों में साप्ताहिक कैंप लगाया जाता है। इस योजना में स्वस्थ जननी व निरोगी संतान के बारे में जागरूक किया जा रहा है। इस मौके पर आयुष अधिकारी डॉ. अजीत यादव ने बताया कि हरियाणा सरकार के निर्देशानुसार प्रत्येक जिले में एक गांव को आयुष ग्राम का दर्जा दिया जा रहा है। जिला महेंद्रगढ़ में यह दर्जा गांव डेरोली अहीर को दिया गया। इस शिविर में 215 नागरीकों ने स्वास्थ्य जांच करवाई। इस मौके पर डॉ श्रीनिवास गुजरवार, डॉ भूपेंद्र, डॉ रितु, डॉ अनिल, डॉ नितिन, डॉ महेश चौधरी के अलावा अन्य चिकित्सक तथा गांव के नागरिक मौजूद थे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×