मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

Death injection: दक्षिण कैरोलाइना में कैदी को जहरीला इंजेक्शन लगाकर दी गई मौत की सजा

11:12 AM Sep 21, 2024 IST

कोलंबिया (दक्षिण कैरोलाइना), 21 सितंबर (एपी)

Advertisement

Death injection: दक्षिण कैरोलाइना में कैदी फ्रेडी ओवेन्स को शुक्रवार को घातक इंजेक्शन लगाकर मौत की सजा दी गई। राज्य में 13 वर्ष बाद मौत की सजा की तामील की गई है क्योंकि जेल के अधिकारियों के नरा प्राणघातक इंजेक्शन के लिए आवश्यक दवाएं उपलब्ध नहीं थी।

ओवेन्स (46) को शाम 6.55 बजे मृत घोषित कर दिया गया। ओवेन्स को 1997 में ग्रीनविले में एक स्टोर में डकैती के दौरान एक व्यक्ति की हत्या का दोषी ठहराया गया था। जेल में बंद रहने के दौरान ओवेन्स ने काउंटी जेल में एक कैदी की भी हत्या कर दी।

Advertisement

इस मामले में उसे मौत की सजा सुनाई गई। राज्य में 13 वर्ष में मौत की सजा की तामील का यह पहला मामला है। जेल में पांच अन्य कैदियों को मौत की सजा दी जानी है। दक्षिण कैरोलाइना के ‘सुप्रीम कोर्ट' ने हर पांच सप्ताह में सजा की तामील किए जाने का रास्ता साफ कर दिया है।

कोई भी कंपनी घातक इंजेक्शन तैयार करने के लिए जरूरी दवाओं को सार्वजनिक रूप से बेचने के लिए तैयार नहीं थी जिसके बाद दक्षिण कैरोलाइना ने घातक इंजेक्शन बनाने के लिए जरूरी दवाओं की आपूर्ति नहीं होने पर मृत्युदंड के लिए शुरुआत में ‘फायरिंग स्क्वाड' प्रक्रिया प्रांरभ करने की भी कोशिश की।

हालांकि राज्य को दवा आपूर्तिकर्ताओं और मृत्युदंड से जुड़े प्रोटोकाल को गोपनीय रखने के लिए एक बचाव कानून पारित करना पड़ा। राज्य ने मौत की सजा की तामील के लिए तीन दवा प्रक्रिया को छोड़कर केवल एक दवा के इस्तेमाल का नया प्रोटोकॉल अपनाया है।

Advertisement
Tags :
death injectiondeath penaltyHindi NewsinjectionInternational newspoisonous injectionअंतरराष्ट्रीय समाचारइंजेक्शनजहरीला इंजेक्शनमृत्युदंडमौत का इंजेक्शनहिंदी समाचार