मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

रोहतक में पुरुषों के मुकाबले महिलाएं वोट डालने में ज्यादा निशक्त

07:38 AM Sep 16, 2024 IST

सफीदों, 15 सितंबर (निस)
हरियाणा विधानसभा आम चुनावों में चुनाव आयोग ने निशक्त मतदाताओं को घर से मतदान करने की सुविधा दी है, ताकि उनके लिए मतदान सहज, सुविधाजनक हो और अधिकतम मतदान भी सुनिश्चित हो सके।
हरियाणा प्रदेश में भले ही कुल 148508 निशक्त मतदाताओं में 93194 पुरुषों के मुकाबले महिलाएं 55308 हैं, लेकिन जिला रोहतक हलका प्रदेशभर में ऐसा इकलौता विधानसभा क्षेत्र है, जिसमें निशक्त महिला मतदाताओं की संख्या पुरुषों से ज्यादा है।
इस विधानसभा क्षेत्र में कुल 2065 निशक्त मतदाताओं में 997 पुरुषों के मुकाबले 1068 महिलाएं निशक्त हैं। चुनाव आयोग की सूची पर गौर करें तो नि:संदेह यह अनुसंधान का विषय है कि प्रदेश के अन्य इलाकों के मुकाबले जिला रोहतक में ही पुरुषों के मुकाबले महिलाएं निशक्त क्यों हैं। जिला रोहतक में कुल 7022 निशक्त मतदाता हैं, जिनमें पुरुष 3528 व महिला 3494 हैं। केवल रोहतक विधानसभा क्षेत्र ही नहीं, जिला रोहतक के शेष तीन विधानसभा क्षेत्रों में भी स्थिति बहुत ज्यादा भिन्न नहीं है। उनमें महिला व पुरुष निशक्त मतदाताओं की संख्या में मामूली अंतर है, जबकि प्रदेश के अन्य विधानसभा क्षेत्र में पुरुषों के मुकाबले महिला निशक्त वोटर्स की संख्या काफी कम है।

Advertisement

Advertisement