For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

झारखंड में झामुमो, कांग्रेस से रूठा राष्ट्रीय जनता दल

06:54 AM Oct 20, 2024 IST
झारखंड में झामुमो  कांग्रेस से रूठा राष्ट्रीय जनता दल
रांची में चुनाव संबंधी बैठक के लिए जाते झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन एवं लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी। - एएनआई
Advertisement

शुभदीप चौधरी/ट्रिन्यू
नयी दिल्ली, 19 अक्तूबर
झारखंड विधानसभा चुनाव से पहले शनिवार को इंडिया गठबंधन में तकरार उभरकर सामने आई। मुख्यमंत्री और झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) नेता हेमंत सोरेन ने घोषणा की कि उनकी पार्टी और कांग्रेस 70 सीटों पर चुनाव लड़ेगी, जबकि शेष 11 सीटें गठबंधन सहयोगियों के लिए छोड़ी जाएंगी। इस ऐलान के बाद राष्ट्रीय जनता दल (राजद) ने निराशा व्यक्त की और कहा कि ‘सभी विकल्प खुले हैं।’ रांची में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में सोरेन ने कहा कि सहयोगियों के साथ विचार-विमर्श के बाद यह निर्णय लिया गया और उम्मीदवारों की घोषणा जल्द ही की जाएगी। सोरेन के बयान पर तीखी प्रतिक्रिया देते हुए, राजद प्रवक्ता मनोज कुमार झा ने कहा, ‘निर्णय एकतरफा है। हमसे सलाह नहीं ली गई।’
राजद नेता और बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने अपने एक्स हैंडल पर लिखा, ‘मैं गठबंधन को लेकर राजद की झारखंड इकाई के वरिष्ठ नेताओं और कार्यकर्ताओं की भावनाओं से अवगत हुआ हूं... हमारे राष्ट्रीय अध्यक्ष अंतिम निर्णय लेंगे।’ 2019 में राजद, झामुमो और कांग्रेस ने मिलकर विधानसभा चुनाव लड़ा था। राजद ने सात सीटों पर चुनाव लड़ा, लेकिन एक भी सीट नहीं जीत पाई। झामुमो ने अपनी झोली में आई 43 सीटों में से 30 सीटें जीतीं, जबकि कांग्रेस अपने कोटे में आई 31 सीटों में से 16 पर विजयी हुई। राजद का मानना ​​है कि इस बार वह अपने दम पर भाजपा को हराने की क्षमता रखती है। गौर हो कि झारखंड में विधानसभा चुनाव 13 और 20 नवंबर को दो चरणों में होंगे, जबकि मतगणना 23 नवंबर को होगी।

Advertisement

भाजपा संविधान पर हमला कर रही है : राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शनिवार को दावा किया कि भाजपा संविधान पर हमला कर रही है। उन्होंने भाजपा पर निर्वाचन आयोग, नौकरशाही और केंद्रीय एजेंसियों जैसी संस्थाओं को नियंत्रित करने का आरोप लगाया।

भाजपा की पहली सूची में मरांडी और चंपई का नाम

नयी दिल्ली (एजेंसी) : भाजपा ने झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए शनिवार को 66 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची जारी कर दी। सूची में शामिल प्रमुख नामों में पूर्व सीएम बाबू लाल मरांडी, झामुमो छोड़कर हाल ही में भाजपा में शामिल हुए चंपई सोरेन, पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा की पत्नी गीता कोड़ा और झामुमो नेता एवं झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की भाभी सीता सोरेन शामिल हैं।
प्रियंका के खिलाफ नाव्या हरिदास को उतारा भाजपा ने केरल की वायनाड लोकसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए शनिवार को नाव्या हरिदास को अपना उम्मीदवार घोषित किया, जहां से प्रियंका गांधी वाड्रा कांग्रेस की उम्मीदवार हैं। पार्टी ने आठ राज्यों में 24 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए भी उम्मीदवारों की घोषणा कर दी।

Advertisement

Advertisement
Advertisement