For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

नाराजगी दूर करने की कवायद, पार्टी में संतुलन बना गए शाह

09:04 AM Jul 17, 2024 IST
नाराजगी दूर करने की कवायद  पार्टी में संतुलन बना गए शाह
Advertisement

दिनेश भारद्वाज/ट्रिन्यू
चंडीगढ़, 16 जुलाई
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को अहीरवाल से हरियाणा के विधानसभा चुनावों का आग़ाज कर दिया। महेंद्रगढ़ के पाली में आयोजित प्रदेश स्तरीय पिछड़ा वर्ग सम्मेलन में उन्होंने मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी से लेकर अधिकांश दिग्गज नेताओं को अहमियत देते हुए शक्ति संतुलन कायम किया। उन्होंने अहीरवाल के नेता राव इंद्रजीत सिंह, पूर्व शिक्षा मंत्री प्रो. रामबिलास शर्मा और भिवानी-महेंद्रगढ़ से सांसद धर्मबीर सिंह से लेकर पूर्व वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु और राष्ट्रीय सचिव ओमप्रकाश धनखड़ का राजनीतिक कद बढ़ाने का काम किया।
इतना ही नहीं, मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के नेतृत्व एक शाह ने एक बार फिर मुहर लगा दी। दरअसल, कांग्रेस की तरह ही भाजपा में भी अंदरखाने मुख्यमंत्री पद को लेकर ‘जंग’ छिड़ती रही है। मनोहर लाल के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद जब नायब सिंह सैनी को प्रदेश का मुख्यमंत्री बनाया गया तो उस समय भी अंदरखाने नेताओं में नाराजगी देखने को मिली। इसी नाराजगी की वजह से ही पूर्व गृह व स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज वर्तमान में नायब कैबिनेट का हिस्सा नहीं हैं।
पिछड़ा वर्ग सम्मेलन में उमड़े जनसमूह से गदगद नज़र आए अमित शाह के भाषण में 2019 के विधानसभा चुनाव के नतीजों की टीस भी साफ झलकी। 2014 में भाजपा पहली बार 47 विधायकों के साथ पूर्ण बहुमत से सत्ता में आई थी। पांच वर्षों बाद यानी 2019 के चुनावों में भाजपा बहुमत से पीछे रह गई। पार्टी की चालीस ही विधानसभा हलकों में जीत हुई। ऐसे में दस विधायकों की जजपा के साथ गठबंधन करके सरकार का गठन करना पड़ा।
अमित शाह ने इस बार हरियाणा में पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने का अपना इरादा स्पष्ट कर दिया है। यहां बता दें कि भाजपा को लगातार दो बार सत्ता में लाने में सबसे बड़ी भूमिका दक्षिण हरियाणा की ही रही है। शाह इस बात को भी भूल नहीं हैं। अहीरवाल सैनिक बाहुल्य इलाका है। इसलिए उन्होंने बार-बार इस धरती को नमन किया और सैनिकों की माताओं को सम्मानित बताते हुए इस बड़े वोट बैंक को साधने की भी कोशिश की।
इतना ही नहीं, भाजपा के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष और हरियाणा के शिक्षा मंत्री रहे प्रो़ रामबिलास शर्मा को ‘धरतीपुत्र’ बताकर उन्होंने पार्टी के इस वरिष्ठ नेता का भी राजनीतिक कद बढ़ाने का काम किया। केंद्रीय मंत्री कृष्णपाल गुर्जर और विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद का भी उन्होंने विशेष रूप से जिक्र किया। भिवानी-महेंद्रगढ़ से लगातार तीसरी बार सांसद बने धर्मबीर सिंह को ‘लोकप्रिय’ बताते हुए अमित शाह ने उनके सम्मान में विशेष रूप से लोगों से तालियां बजवाईं।

नायब एवं मनोहर की भी तारीफ

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने अपने भाषण में मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के अलावा पूर्व सीएम तथा केंद्रीय बिजली, आवास व शहरी विकास मंत्री मनोहर लाल की भी खुलकर तारीफ की। शाह ने कहा कि भाजपा ने पिछड़ा वर्ग और गरीब परिवार के बेटे नायब सिंह सैनी को प्रदेश का नेतृत्व सौंपा है। उन्होंने कहा कि अब इन्हीं (नायब सैनी) के नेतृत्व में हरियाणा आगे बढ़ेगा। इसी तरह से पूर्व सीएम मनोहर लाल की प्रशंसा करते हुए गृह मंत्री ने कहा कि कांग्रेस के दस वर्षों में हरियाणा को केंद्र से महज 41 हजार करोड़ रुपये मिले। वहीं नरेंद्र मोदी और मनोहर लाल की दस वर्षों की सरकार में हरियाणा को 259 हजार करोड़ रुपये मिले।

Advertisement

भाजपा के लिए अहीरवाल अहम

विधानसभा चुनावों में दक्षिण हरियाणा विशेष रूप से अहीरवाल भाजपा के लिए काफी अहम है। लोकसभा चुनावों में मध्य हरियाणा के साथ-साथ जीटी रोड पर भी भाजपा को झटका लगा है। दक्षिण हरियाणा में तीनों संसदीय क्षेत्रों – गुरुग्राम, फरीदाबाद व भिवानी-महेंद्रगढ़ में भाजपा ने जीत हासिल की है। चुनाव के नतीजों के बाद से ही केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह के सुर बदले हुए हैं। वे पब्लिक प्लेटफार्म पर यह भी कह चुके हैं कि मुख्यमंत्री बनने का रास्ता अहीरवाल से होकर गुजरता है। इस बेल्ट की नब्ज और राव इंद्रजीत सिंह के प्रभाव को समझते हुए ही अमित शाह ने खुलेमन से राव इंद्रजीत सिंह की तारीफ की। राजनीतिक रूप से ‘बैकफुट’ पर दिख रहे पूर्व वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु और पूर्व कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ का नाम लेकर अमित शाह ने यह संदेश देने की कोशिश की कि पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के मान-सम्मान में कोई कमी नहीं रहने दी जाएगी।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×