For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

सफीदों में 152डी की क्रॉसिंग पर स्थापित होगी आईएमटी

08:15 AM Dec 16, 2023 IST
सफीदों में 152डी की क्रॉसिंग पर स्थापित होगी आईएमटी
Advertisement

चंडीगढ़, 15 दिसंबर (ट्रिन्यू)
औद्योगिक रूप से पिछड़े जींद जिले के लिए यह अच्छी खबर हो सकती है। राज्य सरकार ने सफीदों (जींद) में 152डी एक्सप्रेस-वे की क्रॉसिंग के पास आईएमटी (औद्योगिक मॉडल टाउनशिप) स्थापित करने का निर्णय लिया है। इसके लिए उद्योग एवं वाणिज्य विभाग ने सफीदों में दो साइट्स का चयन किया है। इनमें से किसी एक जगह पर आईएमटी स्थापित की जाएगी।
ई-भूमि पोर्टल के जरिये सरकार आईएमटी के लिए जमीन का प्रबंध कर रही है। सफीदों से कांग्रेस विधायक सुभाष गंगौली ने औद्योगिक विकास का मुद्दा उठाया था। उन्होंने 152डी की क्रॉसिंग पर आईएमटी स्थापित करने का मामला उठाया। इस पर उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री तथा डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि सरकार ने 152डी तथा दिल्ली-कटरा एक्सप्रेस-वे की क्रॉसिंग पर आईएमटी स्थापित करने का निर्णय लिया है।
आईएमटी के लिए अभी तक 354 किसानों की ओर से ई-भूमि पोर्टल पर जमीन की पेशकश की है। किसान अगर चाहेंगे तो उन्हें इसका मुआवजा दिया जाएगा। विधायक ने जब कहा कि मुआवजा मार्केट रेट के हिसाब से मिलना चाहिए तो दुष्यंत ने कहा कि ई-भूमि पोर्टल के माध्यम से खरीदी जानी वाली जमीन किसानों की सहमति से ली जाती है। इसमें किसान खुद ही अपनी जमीन का भाव तय करते हैं। सेक्रेटरी लेवल की कमेटी जमीन को लेकर फैसला करती है और इसके लेंड बैंक बोर्ड के पास भेजती है। लैंड बैंक बोर्ड की ओर से किसानों के साथ मोल-भाव करके जमीन ली जाती है। इसके अलावा सरकार प्रोजेक्ट में किसानों को शेयर होल्डर बनाने का भी विकल्प देती है। अगर किसान शेयर होल्डर भी नहीं बनना चाहते तो वे लैंड पूलिंग स्कीम के तहत विकसित प्लाट ले सकते हैं।

Advertisement

Advertisement
Advertisement