मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

सफीदों में 152डी की क्रॉसिंग पर स्थापित होगी आईएमटी

04:31 PM Dec 15, 2023 IST

Advertisement

चंडीगढ़, 15 दिसंबर। औद्योगिक रूप से पिछड़े जींद जिले के लिए यह अच्छी खबर हो सकती है। राज्य सरकार ने सफीदों (जींद) में 152डी एक्सप्रेस-वे की क्रॉसिंग के पास आईएमटी (औद्योगिक मॉडल टाउनशिप) स्थापित करने का निर्णय लिया है। इसके लिए उद्योग एवं वाणिज्य विभाग ने सफीदों में दो साइट्स का चयन किया है। इनमें से किसी एक जगह पर आईएमटी स्थापित की जाएगी।

ई-भूमि पोर्टल के जरिये सरकार आईएमटी के लिए जमीन का प्रबंध कर रही है। सफीदों से कांग्रेस विधायक सुभाष गंगौली ने औद्योगिक विकास का मुद्दा उठाया था। उन्होंने 152डी की क्रॉसिंग पर आईएमटी स्थापित करने का मामला उठाया। इस पर उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री तथा डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि सरकार ने 152डी तथा दिल्ली-कटरा एक्सप्रेस-वे की क्रॉसिंग पर आईएमटी स्थापित करने का निर्णय लिया है।

Advertisement

आईएमटी के लिए अभी तक 354 किसानों की ओर से ई-भूमि पोर्टल पर जमीन की पेशकश की है। किसान अगर चाहेंगे तो उन्हें इसका मुआवजा दिया जाएगा। विधायक ने जब कहा कि मुआवजा मार्केट रेट के हिसाब से मिलना चाहिए तो दुष्यंत ने कहा कि ई-भूमि पोर्टल के माध्यम से खरीदी जानी वाली जमीन किसानों की सहमति से ली जाती है। इसमें किसान खुद ही अपनी जमीन का भाव तय करते हैं। सेक्रेटरी लेवल की कमेटी जमीन को लेकर फैसला करती है और इसके लेंड बैंक बोर्ड के पास भेजती है।

लेंड बैंक बोर्ड की ओर से किसानों के साथ मोल-भाव करके जमीन ली जाती है। इसके अलावा सरकार प्रोजेक्ट में किसानों को शेयर होल्डर बनाने का भी विकल्प देती है। अगर किसान शेयर होल्डर भी नहीं बनना चाहते तो वे लैंड पूलिंग स्कीम के तहत विकसित प्लाट ले सकते हैं। दुष्यंत ने कहा कि ई-भूमि पोर्टल पर भूमि मालिकों से प्राप्त प्रतिक्रियाओं के आधार पर साइट को अंतिम रूप दिए जाने के बाद एचएसआईआईडीसी द्वारा विस्तृत विशिष्ट साइट मूल्यांकन किया जाएगा।

उन्होंने दोनों स्थलों के गांवों का विवरण देते हुए बताया कि साइट-1 (अस्थायी क्षेत्र 2000 एकड़) जिसमें खरक गाडियान (लगभग 440 एकड़), ढाठरथ (लगभग 1080 एकड़), जामनी (315 एकड़ लगभग), खेरी तलोदा (150 एकड़ लगभग) और अमरावली खेड़ा (15 एकड़ लगभग ) में जमीन प्रस्तावित है। इसी प्रकार, साइट-2 (अस्थायी क्षेत्र 1800 एकड़) के गांव जामनी (लगभग 890 एकड़), भूरान (610 एकड़ लगभग), अमरावली खेड़ा (300 एकड़ लगभग) जमीन प्रस्तावित है।

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने बताया कि जींद जिला के गांव जामनी, अमरावली खेड़ा, खरक गाडियान, ढाठरथ और भूरान की राजस्व सम्पदा सफीदों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत आती है और गांव खेड़ी तलौदा की राजस्व सम्पदा जींद विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत आती है। सफीदों विधायक ने जब इस प्रोजेक्ट को जल्द सिरे चढ़ाने की मांग उठाई तो दुष्यंत ने कहा कि जमीन का प्रबंध होने के तुरंत बाद सरकार आईएमटी पर काम शुरू कर देगी।

Advertisement