For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

स्वतंत्रता आंदोलन में महर्षि दयानंद का महत्वपूर्ण योगदान

10:30 AM Feb 13, 2024 IST
स्वतंत्रता आंदोलन में महर्षि दयानंद का महत्वपूर्ण योगदान
जगाधरी के सरस्वती स्कूल में सोमवार को महर्षि दयानंद जयंती पर राज्यस्तरीय कार्यक्रम का शुभारंभ करते शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर। -निस
Advertisement

जगाधरी, 12 फरवरी (निस)
प्रदेश के 6500 गांव एवं 14 हजार विद्यालयों में ‘हर घर परिवार सूर्यनमस्कार’ अभियान के अंतर्गत सोमवार को महर्षि दयानंद सरस्वती की 200वीं जयंती पर सरस्वती विद्या मंदिर में राज्य स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया। शिक्षा विभाग, आयुष विभाग एवं हरियाणा योग आयोग के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित कार्यक्रम का शुभारंभ स्कूल शिक्षा मंत्री चौ. कंवरपाल गुर्जर ने किया। इस अवसर पर हरियाणा योग आयोग के चेयरमैन डा.जयदीप आर्य और एससीईआरटी गुरूग्राम के निदेशक सुनील बजाज ऑनलाइन उपस्थित रहे ।
स्कूल शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने सूर्य नमस्कार अभियान के तहत प्रदेश के सभी 14 हजार विद्यालयों के 5 लाख से अधिक विद्यार्थियों को संबोधित किया और कहा कि महर्षि दयानन्द सरस्वती का भारत के स्वतंत्रता आंदोलन में महत्वपूर्ण योगदान रहा है। उन्होंने नारी शिक्षा एवं गुरुकुल प्रणाली संस्कृत उत्थान को लेकर महत्वपूर्ण कार्य किया है। हरियाणा एकमात्र प्रांत है जहां योग को शिक्षा के पाठ्यक्रम में सम्मिलित किया गया है। उन्होंने विद्यार्थियों का आह्वान किया कि परीक्षा में नंबर तो अच्छे आने चाहिए परन्तु वो स्वास्थ्य की अनदेखी करके न हो। उन्होंने विद्यार्थियों को दैनिक योगाभ्यास करने के लिए प्रेरित किया।
हरियाणा योग आयोग के चेयरमैन डा. जयदीप आर्य ने बताया कि हर घर परिवार सूर्य नमस्कार अभियान का शुभारंभ प्रदेश की एक हजार व्यायामशालाओं में आयुष योग सहायकों के माध्यम सेे किया जा रहा है एवं यह अभियान प्रदेश के 6500 गांवों में प्रत्येक व्यक्ति तक पहुंचाया जा रहा है। 2 वर्षों में हरियाणा योग आयोग द्वारा 5 विश्व कीर्तिमान स्थापित किए गए हैं । एससीईआरटी गुरूग्राम के निदेशक सुनील बजाज ने कहा कि योग को बोझ मानकर नहीं अपितु यह मानकर योग को अपनाना है कि हम अपने शरीर, मन एवं बुद्धि को स्वस्थ रख सकें

ये रहे मौजूद

कार्यक्रम में हरियाणा योग आयोग के रजिस्ट्रार डा. राजकुमार,आयुष विभाग के जिला योग विशेषज्ञ डा. शिव कुमार सैनी, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी धर्मेन्द्र चौधरी ,जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डा. पवन, हरियाणा योग आयोग के पूर्व रजिस्ट्रार डा. हरीश चन्द्र,,सरस्वती शिक्षण संस्थान के संरक्षक मूलकराज दुआ,सरस्वती विद्या मंदिर के प्राचार्य सुमित जिंदल व दीपक सिंगल आदि भी मौजूद रहे।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×