मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

चुनाव लड़ने वालों को तुरंत दें ‘नो ड्यूज सर्टिफिकेट’

07:09 AM May 04, 2024 IST
Advertisement

नयी दिल्ली, 3 मई (एजेंसी)
निर्वाचन आयोग ने शुक्रवार को राज्यों को निर्देश दिया कि चुनाव लड़ने के इच्छुक लोगों को आग्रह करने के 48 घंटे के भीतर नो ड्यूज सर्टिफिकेट जारी किये जायें, क्योंकि जो लोग नामांकन के दौरान यह जमा नहीं करवाते उनका नामांकन पत्र रद्द होने की आशंका रहती है। अगर कोई उम्मीदवार सारे बकायों का भुगतान करने के बाद भी नो ड्यूज सर्टिफिकेट जमा नहीं करा पाता है तो नामांकन पत्रों की जांच के समय यह उनकी उम्मीदवारी के खिलाफ रहता है।

पश्चिम बंगाल के वर्धमान में शुक्रवार को एक जनसभा के दौरान पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री एवं टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी। - प्रेट्र

आयोग के परामर्श में यह भी कहा गया है कि उन उम्मीदवारों को भी ‘कोई राहत नहीं’ मिलेगी जो संबंधित निर्वाचन क्षेत्र में नामांकन दाखिल करने की वैधानिक अवधि समाप्त होने के बाद नो ड्यूज सर्टिफिकेट जमा कराते हैं। आयोग ने कहा है कि ऐसे उदाहरणों से न केवल इच्छुक उम्मीदवारों को बल्कि संबंधित निर्वाचन क्षेत्र के राजनीतिक दलों और मतदाताओं को भी नुकसान हो सकता है और यह ‘सहभागी चुनावी लोकतंत्र के सिद्धांतों को कमजोर करता है।’

Advertisement

चिराग की तेजस्वी को कानूनी कार्रवाई की धमकी

पटना : लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के अध्यक्ष चिराग पासवान ने शुक्रवार को आरक्षण पर उनके रुख के बारे में गलत बयान देने का आरोप लगाते हुए राजद के नेता तेजस्वी यादव के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की धमकी दी। रतेजस्वी ने दावा किया है कि लोजपा (आर) प्रमुख ने संपन्न दलितों के लिए आरक्षण खत्म करने की वकालत की है। चिराग हाजीपुर लोकसभा सीट से ही चुनाव लड़ रहे हैं। बिहार के उप मुख्यमंत्री रह चुके तेजस्वी को पासवान ने चुनौती दी कि वह ‘मेरा कोई ऐसा बयान दिखाएं जिसमें मैंने सार्वजनिक तौर पर, अमीर दलितों के लिए आरक्षण खत्म करने के पक्ष में बात की हो।’

जेल में बंद अलगाववादी नेता के भाई ने भरा नामांकन

बारामूला : जेल में बंद अलगाववादी नेता नईम खान के भाई मुनीर खान ने जम्मू-कश्मीर की बारामूला लोकसभा सीट से शुक्रवार को नामांकन पत्र दाखिल किए, जिसपर पांचवें चरण में 20 मई को मतदान होना है। नईम खान को 24 जुलाई 2017 को आतंकवाद से संबंधित मामले में गिरफ्तार किया गया था। नईम ने जम्मू-कश्मीर नेशनल फ्रंट का नेतृत्व किया था, जिसपर सरकार ने गैरकानूनी गतिविधियां (निवारण) अधिनियम के तहत प्रतिबंध लगा दिया था।

शिवसेना (यूबीटी) नेता को लेने आया हेलीकॉप्टर क्रैश

दुर्घटनाग्रस्त हेलीकॉप्टर। - प्रेट्र

मुंबई : महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले में शुक्रवार को एक हेलीकॉप्टर नीचे उतरते समय एक ओर झुक गया जिससे उसका पायलट घायल हो गया। हेलीकॉप्टर को एक चुनाव रैली के लिए शिवसेना (यूबीटी) नेता सुषमा अंधारे को लेने जाना था। रायगढ़ के पुलिस अधीक्षक सोमनाथ घार्गे ने बताया कि सुबह जब हेलीकॉप्टर नीचे उतरते हुए जमीन के बेहद नजदीक था तब उसकी तेज हवा से उड़े धूल के गुबार की वजह से यह हादसा हुआ होगा। हेलीकॉप्टर के ‘रोटर ब्लेड’ टूट गए। पायलट को चोटें आईं तथा उसे अस्पताल ले जाया गया। सुषमा अंधारे फेसबुक के माध्यम से हेलीकॉप्टर की लैंडिंग की लाइव स्ट्रीमिंग कर रही थीं।

‘इंडिया’ वाले करते हैं राष्ट्रविरोधी ताकतों का समर्थन : नड्डा

दाहोद : भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने शुक्रवार को आरोप लगाया कि विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ के सदस्य राष्ट्रविरोधी ताकतों का समर्थन कर रहे हैं और वे भगवान राम के खिलाफ हैं। नड्डा ने दावा किया कि कांग्रेस पार्टी मुस्लिम समुदाय को आरक्षण देने के लिए संविधान में बदलाव की कोशिश कर रही है। गुजरात के दाहोद में एक रैली में भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि ‘इंडिया’ गठबंधन के कई नेता या तो जेल में हैं या जमानत पर हैं और यह परिवारवादी पार्टियों और भ्रष्ट लोगों का गठजोड़ बन गया है।

महात्मा गांधी पर कांग्रेस नेता का विवादित बयान

राजकोट : गुजरात कांग्रेस के पूर्व विधायक इंद्रनील राजगुरु ने गांधी जी के लिए ‘चालाक’ शब्द का इस्तेमाल करके विवाद खड़ा कर दिया है और यह भी दावा किया कि राहुल गांधी महात्मा से बेहतर हैं क्योंकि वह ‘साफ दिल वाले और स्पष्टवादी’ हैं। राजगुरु ने जहां दावा किया कि उनके कहने का मतलब था कि गांधीजी ‘चतुर’ थे वहीं, गुजरात भाजपा के उपाध्यक्ष भरत बोगरा ने कहा कि लोग महात्मा पर ऐसी टिप्पणियों के लिए कांग्रेस को माफ नहीं करेंगे। सोशल मीडिया पर व्यापक रूप से प्रसारित एक वीडियो में यहां एक मई को दूधसागर मार्ग पर एक छोटी सभा को संबोधित करते हुए राजकोट के पूर्व विधायक ने कहा, ‘यदि आप चाहें तो मेरे शब्द लिख लें। आने वाले दिनों में राहुल गांधी ही अगले महात्मा गांधी बनकर उभरेंगे। गांधीजी जहां कुछ हद तक चालाक थे, वहीं राहुल गांधी पूरी तरह से स्पष्टवादी और साफ दिल के हैं।’ मीडिया द्वारा इस मुद्दे के बारे में पूछे जाने पर राजगुरु ने कहा कि आज भाजपा लोकतंत्र को खत्म करने का प्रयास कर रही है। यह केवल राहुल गांधी हैं जो भाजपा के खिलाफ उसी तरह लड़ रहे हैं जैसे महात्मा गांधी ने अंग्रेजों से लड़ाई लड़ी थी। मैंने गांधीजी से संबंधित इतिहास की कई किताबें पढ़ी हैं और ऐसी ही एक किताब में इस बारे में जिक्र था (कि गांधीजी चालाक थे)। मैंने अपने शब्द नहीं जोड़े हैं। राजगुरु ने यह भी दावा किया कि वह ‘चतुर’ शब्द का उपयोग करना चाहते थे, जो उनके अनुसार चालाक शब्द का समानार्थी है।

Advertisement
Advertisement