मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

न्यू चंडीगढ़ के जंगलों में चल रहा गैर-कानूनी मदरसा

07:20 AM Jan 07, 2024 IST
फाइल फोटो

ट्रिब्यून न्यूज सर्विस
चंडीगढ़, 6 जनवरी
पंजाब के न्यू चंडीगढ़ एरिया के जंगलों में गैर-कानूनी ढंग से चल रहे एक मदरसे का पता लगा है। राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने इस पर नोटिस लेते हुए हरियाणा और पंजाब के मुख्य सचिवों को नोटिस जारी कर 10 दिन में विस्तृत रिपोर्ट देने को कहा है। मदरसे में पढ़ने वाले अधिकांश बच्चे हरियाणा के नूंह जिले के बताए जा रहे हैं। पंजाब के मुख्य सचिव को मदरसे को खाली करवाने और हरियाणा के मुख्य सचिव को बच्चों को सुरक्षित उनके घरों तक पहुंचाने के निर्देश आयोग ने दिए गए हैं।
चंडीगढ़ से सटे पंजाब के मोहाली जिले में न्यू चंडीगढ़ के गांव सिसवां में वन क्षेत्र है। इस इलाके में बड़ी संख्या में वीआईपी ने फार्म हाउस बनाए हुए हैं। फार्म हाउसों के बीच ही एक मदरसा चल रहा है। यह मदरसा बिना किसी मंजूरी के चल रहा है। एक सूचना के आधार पर राष्ट्रीय बाल अधिकार आयोग की टीम ने यहां का दौरा किया तो पता चला कि इसमें अधिकतर बच्चे नूंह जिला के रहने वाले हैं। प्रारंभिक जांच में सामने आया कि मदरसे में पढ़ाने वाला मौलाना खुद पांचवीं पास है। हरियाणा के नूंह से गरीब मुस्लिम बच्चों को लाकर इस कड़ाके की ठंड में खुले जंगल में अस्थाई शेड में रखकर तालीम दी जा रही है। यहां पढ़ाने वाले मौलाना ने टीम को कहा कि कनाडा जाने के इच्छुक लोग वीजा लगने के बाद यहां दरगाह पर पहुंचते हैं।

Advertisement

Advertisement