मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

अहाता, रेस्टोरेंट की आड़ में अवैध गतिविधियां

06:58 AM Oct 13, 2023 IST
पंचकूला में बृहस्पतिवार को जिला लोक संपर्क एवं कष्ट निवारण समिति की बैठक में शिकायतें सुनते राज्य मंत्री ओम प्रकाश यादव। इस मौके पर विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता भी मौजूद रहे।

एस. अग्निहोत्री/ हप्र
पंचकूला, 12 अक्तूबर
हरियाणा के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री ओम प्रकाश यादव ने बृहस्पतिवार को लोक निर्माण विश्राम गृह में आयोजित जिला लोक संपर्क एवं कष्ट निवारण समिति की आयोजित बैठक की अध्यक्षता की और मौके पर उपस्थित अधिकारियों को दिशा-निर्देश देते हुए विभिन्न समस्याओं का समाधान किया। बैठक में कुल 16 शिकायतें ली गईं जिसमें से अधिकतर का मौके पर निपटान किया गया और शेष शिकायतों के त्वरित निवारण के लिए संबंधित अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिये गए। इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता भी उपस्थित थे।
इस मौके पर मेन बाजार कालका निवासी सुधाकर बंसल, आनंद कुमार, रजत बंसल और रविंद्र कुमार बंसल ने शिकायत दी कि कालका मेन बाजार आहता भगवानदास, स्नूकर एवं रेस्टोरेंट (कैफै स्नूकरयार्ड) की आड़ में अवैध गतिविधिया चलाई जा रही है। वहां आने वाले लोगों द्वारा स्थानीय लोगों के साथ दुर्व्यवहार भी किया जाता है। मामले का कड़ा संज्ञान लेते हुए ओम प्रकाश यादव ने पुलिस उपायुक्त को उक्त स्थान का औचक निरीक्षण और मामले की जांच पड़ताल कर दोषियों के विरुद्ध सख्त कार्रवाही करने के निर्देश दिए। बैठक में गांव खोखरा तहसील कालका निवासी सुखजिंद्र सिंह द्वारा गांव के ही कुछ लोगों द्वारा खेत में खड़ी मक्का फसल को रौंदने से रोकने पर मार पिटाई करने और मामला दर्ज करवाने की शिकायत पर मामले की गंभीरता को देखते हुए यादव ने निर्देश दिये कि पूरे मामले की जांच के लिए अतिरिक्त उपायुक्त की अध्यक्षता में कमेटी गठित की जाये। इसके अलावा उन्होंने शिकायतकर्ता को पुलिस सुरक्षा प्रदान करने के भी निर्देश दिए। धर्मपुर कॉलोनी पिंजौर-कालका निवासी संदीप कुमार ने शिकायत दी कि उन्होंने नगर परिषद कालका के पोर्टल पर 2021 में दो आवासीय भवन का प्लान प्रस्तुत किया था परंतु अभी तक उक्त कार्यालय द्वारा इन आवासीय भवनों की स्वीकृति प्रदान नहीं की गई है।
सेक्टर-18 पंचकूला निवासी प्रमोद कुमार ने शिकायत दी कि हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण पंचकूला द्वारा वर्ष 2016 में उन्हें सेक्टर-4 पंचकूला में नीलामी के माध्यम से बूथ अलाट किया गया था परंतु अभी तक विभाग द्वारा बूथ का पोजेशन नहीं दिया गया। मामले का संज्ञान लेते हुए यादव ने हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के संपदा अधिकारी को 15 दिन में शिकायतकर्ता को बूथ का एडहोक पोजेशन देने के निर्देश दिए।
वरिष्ठ नागरिक संगठन पंचकूला सेक्टर-23 के प्रधान रघुबीर सिंह दलाल द्वारा सरकारी भूमि पर गांव नाडा साहिब के लोगों द्वारा अवैध कब्जे करने और पशुओं को चराने की शिकायत पर राज्य मंत्री ने निर्देश दिए कि सेक्टर में पेड़ पौधों और हरियाली को नुकसान ना हो, इसके लिए हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण उक्त स्थान की तारबंदी करवाना सुनिश्चित करे ताकि आवारा पशु सेक्टर में ना आ सकें। सेक्टर-23 निवासी कृष्ण कुमार ने बताया कि उन्हें हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण पंचकूला द्वारा वर्ष 2014 में पिंजौर व कालका अर्बन कॉम्पलेक्स में आउसटीज कोटा के तहत आवासीय प्लॉट का पात्र होने संबंधित प्रमाण पत्र जारी किया गया था, जिसमें उसे 4 मरला के प्लॉट के लिए पात्र पाया गया था परंतु अभी तक उसे कोई प्लॉट नहीं दिया गया।

Advertisement

जांच पड़ताल में गैर सरकारी सदस्य की उपस्थिति हो सुनिश्चित : ज्ञानचंद गुप्ता

विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे जिला कष्ट निवारण समिति की बैठक में दिए गए निर्णयों पर गंभीरता से कार्य करते हुए लोगों की समस्याओं का समाधान करें। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि किसी भी मामलें की जांच पड़ताल करते समय समिति के गैर सरकारी सदस्य की उपस्थिति सुनिश्चित की जाए। ऐसा ना करने वाले अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाही भी होगी।

Advertisement
Advertisement